रात में सोने के समय क्यों होती है
परेशानी?

By Vishal Singh
04 November 2020

खतरनाक हो सकता है नींद न आना

नींद न आना सिर्फ एक बुरी आदत ही नहीं बल्कि ये कई मायनों में हमारे लिए बीमारियों का खतरा बढ़ाती है। नींद न आने के कारण आप खुद को बीमार महसूस कर सकते हैं जिसके कारण आप कई बुरी स्थितियों का सामना भी करते हैं।

क्यों जरूरी है हमारे लिए नींद?

नींद हमारे लिए क्यों जरूरी है ये समझना आपके लिए बहुत जरूरी है, नींद हमारे शरीर को ऊर्जा देने के साथ हमे पूरी तरह से तनावमुक्त करने का काम करती है। जिसकी मदद से हम अगली सुबह या अगले दिन के लिए अच्छी तरह से मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हो जाते हैं। इसके साथ ही ये हमारे शरीर में हार्मोन्स को भी नियंत्रित करती है।

कैसे पाएं अनिद्रा से छुटकारा?

अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना एक कप दूध के साथ एक चुटकी जायफल के पॉउडर को मिलाएं और इसका सेवन करें। इस दूध का नियमित रूप से सेवन करने से आप अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दें कि जायफल हमारे शरीर पर शांत प्रभाव डालता है और दूध नींद के हार्मोन्स को रिलीज करने में मदद करता है।

बादाम का दूध भी है नींद के लिए फायदेमंद

बेहतर नींद के लिए आप घर पर बना बादाम का दूध भी पी सकते हैं, आप सोने से पहले दूध में बादाम, एक चुटकी जायफल का पॉउडर, इलायची डाल लें। ये बादाम का दूध आपको बेहतर नींद दिलाने में काफी मददगार साबित होगा। जिससे आप समय पर अच्छी नींद ले सकते हैं।

स्लीप एपनिया के लिए अपनाएं बादाम का दूध

अगर आप स्लीप एपनिया का शिकार हैं तो आप इसके लिए बादाम के दूध के साथ अदरक को शामिल कर इस स्थिति से छुटकारा पा सकते हैं। इस दूध की मदद से आप रात में बेहतर नींद ले सकते हैं।

कैमोमाइल टी भी है नींद के लिए बेहतर

अगर आपको नींद आने में रोजाना परेशानी होती है तो आप बिस्तर पर जाने से पहले एक कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। इस चाय की मदद से आप अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही आप रोजाना समय पर अपनी नींद ले सकते हैं।

नींद जैसी दूसरी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने, इलाज और जरूरी जानकारी लेने के लिए आप लगातार पढ़ते रहें onlymyhealth .com