कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल?

By Sheetal Bisht
15 September 2020

डायबिटीज कंट्रोल करने के टिप्‍स

डायबिटीज यानि मधुमेह एक आजीवन रहने वाली बीमारी है। डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्‍योंकि यह धीरे-धीरे आपको अंदर से खोखला करती है। क्‍योंकि यदि शुगर लेवल बढ़ जाए, तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। आइए यहां जानें कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें।

डाइट पर दें विशेष ध्‍यान

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्‍यान दें। इसमें आप हर तरह के चीनीयुक्‍त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। इसके अलावा, आप चाय, कॉफी, पैकेट बंद जूस और सॉफ्ट ड्रिंक्‍स से बचें और फाइबरयुक्‍त फलों का सेवन करें। इससे आपका शुगर लेवल को बढ़ सकती हैं।

रोज करें 30 से 45 मिनट की एक्‍सरसाइज

आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक्‍सरसाइज करें, जिसमें वॉकिंग, रनिंग, जॉगिंगि, स्‍वामिंग आदि कर सकते हैं। आप अगर बाहर जाकर एक्‍सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो आप गेम के जरिए या फिर एक कमरे सू दूसरे कमरे में वॉक कर सकते हैं।

बिना डॉक्‍टरी सलाह के दवाओं के साथ छेड़कानी न करें

यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं और आपका हाई ब्‍लड शुगर है, तो बिना डॉक्‍टरी सलाह के अपनी दवाओं के साथ छेड़कानी न करें। यानि डॉक्‍टरी सलाह पर ही दवा का डोज बढ़ाएं या कम करें।

वजन को कंट्रोल करें और स्‍ट्रेस-फ्री रहें

ओवरवेट भी डायबिटीज का एक जोखिम कारक है, इसलिए आप अपने वजन को कंट्रोल रखें। इसके अलावा, आप स्‍ट्रेस-फ्री रहें क्‍योंकि यह भी डायबिटीज का एक जोखिम कारक है। आप कुछ ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज के साथ अपने तनाव को कम कर सकते हैं।

रेगुलर चेकअप करवाएं

आप अपना रेगुलर चेकअप जरूर करवाएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि डायबिटीज हफ्ते या महीने की दवा लेने से ठीक होने वाली बीमारी नहीं है। यह आजीवन रहने वाली बीमारी है, इसलिए अगर आप डाइट का भी ध्‍यान रखते हैं, तो आप तब भी रेगुलर चेकअप जरूर करवाएं।

डायबिटीज से जुड़ी अन्‍य जानकारियों को जानने के लिए आप onlymyhealth.com के साथ यूं ही जुड़े रहें।