कीटो डाइट के पांच नुकसान

By Naina Chauhan
27 October 2020

क्या है कीटो डाइट?

कीटो डाइट जिसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है, यह एक हाई-फ़ैट डाइट होती है। इस डाइट को करते समय कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन बहुत ही कम रखना होता है।

वजन घटाने के लिए कीटो डाइट करने का जहां फायदा है, वहीं नुकसान भी है। इसलिए इस डाइट को फॉलो करने से पहले इसके फायदों के साथ इनके नुकसान को जानना भी जरूरी है।

कीटो डाइट से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

कीटो डाइट करने से लोगों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि इस डाइट में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना होता है जो कार्डियोवस्कुलर हेल्थ पर गलत प्रभाव डालती हैं।

कीटो डाइट करने के बाद वजन बढ़ना

जो लोग कीटो डाइट करते है उनका वजन कम हो जाता है लेकिन इस डाइट को छोड़ने के बाद वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए अगर आप भी डाइट को फॉलो करते हैं तो इस डाइट को एकदम से न छोड़ें।

शरीर में पानी की कमी होना

कीटो डाइट को करते समय बार-बार खाने और पीने के लिए मना किया जाता है, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लग जाती है और इसकी वजह से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

जल्दी थकान महसूस होना

कीटो डाइट की वजह से आप दिन में एक बार ही खा सकते हैं या फिर हो सकता है आपको 12 घंटों तक खाने के लिए न मिले, जिसकी वजह से आप जल्दी थकाम महसूस करने लगते हैं।

वजन घटाने का हेल्दी उपाय

वजन घटाने में कीटो डाइट प्लान इसलिए ज्यादा सफल होता है क्योंकि यह शरीर को कीटोशिश स्थिति में लाता है। जो शरीर से कार्बोहाइड्रेट की जगह फैट से ऊर्जा लेना शुरू कर देता है

शरीर से मास कम होना

कीटो डाइट को लोग अक्सर वजन कम करने के लिए करते हैं, लेकिन शरीर की मसल्स को भी नुकसान झेलना पड़ता है। तो अगर आप भी कीटो डाइट करना चाहते हैं तो पहली डॉक्टर की सलह जरूर लें और अपनी डाइट से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com