दिल को स्वस्थ रखने के तरीके

By Pallavi Kumari
20 October 2020

क्‍या आप भी एक स्‍वस्‍थ और जंवा त्‍वचा चाहते हैं? जी हां, कम उम्र का कौन नहीं लगना चाहता, तो आइए यहां डायटीशियन स्‍वाती बथवाल से जानें कि कैसे आप अपनी त्‍वचा की देखभाल करें।

खाने में करें ये हेल्दी बदलाव

खानपान की गड़बड़ी के कारण ही दिल की बीमारियां ज्यादा होने लगी हैं। ऐसे में आपको दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में सब्जियां , फलों और साबूत अनाजों को शामिल करना चाहिए। वहीं डेयरी वाले खाद्य पदार्थों को लेने से बचें।

फैट की मात्रा को करें कंट्रोल

यदि आप अपनी त्‍वचा को झुर्रियों से दूर और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं, तो आप विटामिन सी युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। विटामिन सी में कोलेजन होता है, जो नई स्किन सेल्‍स के निर्माण में मदद करता है। इसलिए आप आंवला, संतरा, पालक, अमरूद, शिमला मिर्च और हरी सब्जियों का सेवन करें।

रेगुलर एक्सरसाइज करें

आप अपनी त्‍वचा में निखार लाने के लिए आप विटामिन सी के अलावा, विटामिन ई युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन भी जरूर करें। जिसमें आप, चोकर, तिल, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और बादाम का सेवन करे सकते हैं।

स्मोकिंग छोड़ दें

आप अपने आपको हृदय रोगों से दूर रखना चाहते हैं तो धूम्रपान यानी कि स्मोकिंग बंद करें। धूम्रपान और तंबाकू का सेवन कोरोनरी हृदय रोगों के होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है क्योंकि ये रक्त वाहिकाओं और हृदय को बड़ा नुकसान पहुंचाता है।

वजन संतुलित रखें

अधिक वजन होना हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक माना जाता है। इसके लिए आपको अपना बॉडी मास इंडेक्स चेक करते रहना चाहिए। अगर आपका वजन अधिक अधिक है, तो आपको अपने डॉक्टर और डाइटिशियन से मदद लेकर इसे संतुलित करना चाहिए।

दांतों को रोजाना ब्रश करें

दांतों का स्वास्थ्य आपके हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। दरअसल बैक्टीरिया, जो मसूड़ों की बीमारी का कारण बनती है वो हृदय रोग का खतरा बढ़ाती है। इसलिए हर रोज अपने दांतों को ब्रश करना और फ्लॉस करना न भूलें।

स्ट्रेस कम करें

स्ट्रेस न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य, बल्कि आपका हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है। इससे आपका ब्लड प्रेशर बहुत तेजी से बढ़ाता, जिससे हार्ट अटैक का डर बढ़ जाता है। ऐसे में स्ट्रेस को कम करने के लिए म्यूजिक सुनें, मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल पर नजर रखें

हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल दोनों ही हार्ट के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए अगर आप दिल के मरीज हैं, तो आपको अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाते रहना चाहिए। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल का दौरा पड़ सकता है।

अच्छी नींद लें

नींद का सही से न आना या नींद पूरी न कर पाना आपका ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जो कि दिल के लिए अच्छा नहीं है। तो रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें। इसी तरह अपने दिल का रखें ख्याल और सेहत से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com