थायराइड को कंट्रोल कैसे करें

By Vishal Singh
13 October 2020

खानपान से करें थायराइड को कंट्रोल

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट को बेहतर बनाएं। आप रोजाना उन चीजों का सेवन करें जो आपके थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हों।

थायराइड में फायदेमंद है मेथी दाना

अगर आप थायराइड की स्थिति को कंट्रोल करना चाहते हैं तो मेथी के दाने आपके लिए बहुत फायदेमंद तरीकों में से एक है। मेथी दाने के पानी का सेवन करने से आप अपने थायराइड को ठीक कर सकते हैं।

खराब तेल से भी बिगड़ता है थायराइड

खराब तेल का सेवन आपके थायराइड की स्थिति को और भी ज्यादा बिगाड़ सकता है इसलिए आप रिफाइंड तेल का इस्तेमाल न करें। बल्कि आपको अपनी डाइट में सरसों का तेल, नारियल का तेल और मूंगफली के तेल का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

जरूरी है शरीर से टॉक्सीन हटाना

शरीर से टॉक्सीन हटाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन-सी, धनिया का रस और धनिए की चटनी का सेवन करते हैं तो आप अपनी बॉडी से तुरंत टॉक्सीन को हटा सकते हैं और ये थायराइड को भी ठीक रखेगा।

तनाव से भी बढ़ सकता है थायराइड

थायराइड को नियंत्रित रखने के लिए आपको हमेशा तनावमुक्त रहने की जरूरत होती है, अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो ये आपके थायराइड को बहुत बढ़ा सकता है या अचानक कम कर सकता है जो आपके लिए नुकसानदायक है।

अलसी के बीज भी है जरूरी

अलसी के बीजों का सेवन आपके थायराइड को आसानी से कंट्रोल कर सकता है, फाइबर और ओमेगा-3 से भरपूर ये बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं। थायराइड के अलावा ये दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम करते हैं।

इस तरह थायराइड से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए आप पढ़ते रहें onlymyhealth.com