कान साफ करने का सही तरीका

By Pallavi Kumari
20 October 2020

कान में मैल जम जाना एक सामान्य सी बात है। इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। ये अक्सर गंदगी, बाहरी कण और बैक्‍टीरिया का कान के अंदर घुस जाने के कारण बनता है। हालांकि ये कानों के लिए नुकसानदेह नहीं पर इनकी सफाई करना जरूरी है।

कान में मैल का ज्यादा दिनों तक छोड़ देने पर अक्सर खुजली, दर्द और जलन होती है। तो अगर आपके कान में भी मैल बहुत ज्‍यादा बनता है तो आप कान का मैल साफ करने के घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।

कान साफ करने के लिए क्या इस्तेमाल न करें?

आमतौर पर लोग कान साफ करने के लिए उंगली और इयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं, पर ये असल में कानों के लिए सुरक्षित नहीं है। दरअसल ये दोनों की चीजें कानों के अंदर तक आराम से चली जाती हैं और आपको मालूम भी नहीं चलता कि कब वो आपको चोट पहुंचा देगीं।

कान में तेल डालें

ईयर वैक्स यूं तो कान से खुद ही बाहर आ कर साफ हो जाते हैं, पर अगर आपको कान में खुजली और गंदगी महसूस होती है तो आप इसे खुद ही साफ कर सकते हैं। कान साफ करने के लिए आप अपने कान में कुछ दिनों के लिए दिन में 2 बार सरसों, नारियल और बादाम के तेल की कुछ बूदें डाल लें।

बेकिंग सोडा की लें मदद

काम में इस तरह तेल डालने के दो हफ्ते बाद ही आपके कानों की गंदगी अपने आप बाहर आ जाएगी। वहीं आप कुछ अन्य घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं, जैसे कि बेकिंग सोडा का थोड़ा सा घोल बना कर कानों में डाल लें और सिर को नीचे एक तरफ झुका कर रखें। इससे मैल बाहर आ जाएगा।

लहसनु के तेल का इस्तेमाल

लहसुन की तीन से चार कलियां लें और इसे कूच कर तीन चम्‍मच नारियल तेल में डाल दें और हल्‍का-सा भूरा होने पर गैस बंद कर दें। इस तेल के गुनगुना होने पर कुछ बूंदें कान में डालकर रूई से कान को बंद कर दें। जैसे ही आप रूई हटाएंगे आप देखेंगे कि सारी गंदगी उसमें बाहर आ गई होगी।

सिरका का इस्तेमाल

एक चम्‍मच सिरका और एक चम्‍मच पानी लें। दोनों चीजों को मिक्‍स कर के कान में डाल दें। अब कान को रूई से कान को बंद कर दें और अपना सिर नीचे एक तरफ झुका कर रखें। अब रूई निकाल दें। इसे दो बार करें और आप पाएंगे कि काम साफ हो गई होगी।

ईयरफोन ज्यादा इस्तेमाल न करें

ईयरफोन जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करने और बार-बार ईयरबड का इस्तेमाल करने से कानों में खोंट अंदर की ओर जमा हो जाती है। इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसस कानों में इंफेक्शन हो सकता है, जो कि आपको ज्यादा परेशान कर सकती है।

कान को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको अपने कानों को हमेशा सही रखना है, तो कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे कि नहाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके कानों में पानी या साबुन का झाग न जाए। वहीं किसी काम करते वक्त हाथ में जो मिले, उससे कान खुजलाने की आदत छोड़ दें।

अगर कान का वैक्स बहुत कड़ी होकर जम गई हो तो बेहतर है कि इसे निकलवाने आप डॉक्टर के पास ही जाएं। कान को लेकर किसी भी तरह का जोखिम उठाना भारी पड़ सकता है। तो कान साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान और सेहत से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com