नाक छिदवाने के बाद पक जाए तो इन 6 घरेलू नुस्खों से करें ठीक

By Kunal Mishra
2023-01-25,21:40 IST

नाक छिदवाने के बाद कई बार यह पक जाती है, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है। इसे नजरअंदाज करना कई बार इंफेक्शन होने का कारण भी बन सकता है। आइये जानते हैं इससे राहत पाने के कुछ आसान उपायों के बारे में।

नारियल तेल

नाक छिदवाने के बाद पकने पर आप नारियल का तेल लगा सकते हैं। यह नाक पर जमी गंदगी और बैक्टीरिया को साफ करता है। इसे हल्का गुनगुना करके लगाने से इस समस्या में काफी राहत मिलती है।

नीम की डंडी

नाक छिदवाने के बाद पकने पर इसमें नीम की डंडी डालने से राहत मिल सकती है। नीम में पाए जाने वाले तत्व नाक के आस-पास के बैक्टीरिया का सफाया करते हैं। ऐसे में आपको पतली और साफ डंडी का इस्तेमाल करना है।

टी-ट्री ऑयल

इसमें एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण होने के खतरे को कम करते हैं। इसे लगाने से नाक में होने वाली सूजन और दर्द से भी काफी राहत मिलती है।

नमक के पानी से करें साफ

ऐसी स्थिति में हल्के गर्म पानी में सी सॉल्ट मिलाकर नाक को साफ करें। इससे नाक के आस-पास जमा पपड़ी, गंदगी या फिर बैक्टीरिया आदि कम होते हैं और दर्द से भी आराम मिलता है।

नाक की रिंग बदलें

ऐसी स्थिति होने पर नाक की रिंग बदलना ठीक होता है। कई बार लंबे समय तक एक ही रिंग पहनने से खुजली, त्वचा पर लालिमा जैसी समस्या हो सकती है। इसे बदलने से नाक पकने के बाद होने वाले दर्द में भी आराम मिल सकता है।

सरसों का तेल

प्रभावित हिस्से पर सरसों का तेल लगाने से नाक पकने की समस्या से आराम मिलता है। इसे हल्का गुनगुना करके नाक पर लगाएं। इससे सूजन, जलन या फिर दर्द आदि से आराम दिलाता है।

नाक पकने पर आप इन सभी नुस्खों को अपना सकते हैं। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com