गर्मी से बचने के आसान टिप्स

By Ambika Kimothi
21 June 2022

गर्मी के मौसम में खुद का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। थोड़ी सी लापरवाही के चलते, आपको लू, डायरिया, उल्टी और चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए खुद को गर्मी से बचाएं-

सुबह जल्दी उठें

गर्मी से बचने के लिए आप सुबह 5 बजे उठने की आदत बनाएं क्योंकि इस समय वातावरण ठंडा होता है और सूरज की किरणें भी निकलती हैं, जिससे आपको विटामिन डी मिलता है और आपका मन शांत रहता है।

वॉक पर जाएं

वॉक पर जाना एक बेहतर विकल्प है। इससे आप फ्रेश फिल करेंगे और आपकी फिजिकल एक्टिविटी भी होगी।

कूलिंग डाइट लें

गर्मी को दूर करने के लिए अपनी डायट में फ्रेश फ्रूट और वेजीटेबल सलाद, फ्रूट जूस, नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ का सेवन करें। इससे आप दिन भर तरोताजा रहेंगे।

खिड़की और दरवाजें खोलकर रखें

गर्मी के मौसम में कमरों में उमस होने की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप अपनी खिड़कियों के पर्दे और दरवाजों को खोलकर रखें। इससे कमरे में ठंडक रहेगी और आपको आराम मिलेगा।

कॉटन के कपड़े पहनें

खुद को ठंडा रखने के लिए आप कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल करें। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही आप ढीले कपड़ों को पहनें। इससे शरीर के अंदर हवा आएगी।

सोने से पहले पानी पिएं

रात के समय कमरों का तापमान बढ़ जाता है, जिससे कमरों में उमस की शिकायत होती है। साथ ही शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए सोने से पहले पर्याप्त पानी पिएं और पंखें के आगे बर्फ रखकर सोएं। इससे कमरे का तापमान ठीक रहेगा।

लाइट बंद रखें

गर्मी के मौसम में लाइट की रोशनी के कारण कमरे का तापमान ज्यादा बढ़ने लगता है। इसलिए आप कमरों में लाइट बंद करें या किसी स्मूद लाइट का इस्तेमाल करके सोएं। इससे आपको कम गर्मी लगेगी।

गर्मी से बचने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके खुद को कूल रखें। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com