बाल झड़ने पर ये 7 फूड्स न खाएं

By Ambika Kimothi
23 June 2022

बाल झड़ने की शिकायत होने पर आप इन फूड्स को गलती से भी न खाएं।

सोडा

बाल झड़ने की शिकायत होने पर आप अपने आहार से सोडा को दूर करें। इसमें एस्पार्टेम नामक एक कृत्रिम स्वीटनर होता है, जो बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है।

चीनी

अधिक चीनी के सेवन से आपका इंसुलिन प्रतिरोधित होता है, जिससे डायबिटीज और मोटापे की समस्या होती है। साथ ही इससे गंजेपन की शिकायत हो सकती है। इसलिए चीनी का सीमित मात्रा में सेवन करें।

शराब

बाल झड़ने की समस्या होने पर आप शराब का सेवन न करें। इससे बालों में मौजूद प्रोटीन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे वो बेजान दिखाई देते हैं और अपनी चमक खो देते हैं।

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ, ये इंसुलिन को बाधने का काम करते हैं, जिससे बालों के रोम बंधते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। इसलिए आप मैदा या चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करें।

मछली

शरीर में उच्च मात्रा में पारा आपके बालों को नुकसान दे सकता है। बता दें कि समुद्र में बढ़ती गंदगी के कारण मछली में मिथाइल-मर्करी ज्यादा होता है, जो आपके बालों को डैमेज कर सकता है। इसलिए मछली के सेवन से बचें।

जंक फूड

अधिकतर जंक फूड्स अनहेल्दी और ऑयली होते हैं, जो आपके बालों की स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं, जिससे आपके रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और बालों का बढ़ना रूक सकता है।

कच्चे अंडे की सफेदी

कच्चे अंडे का सफेद भाग बालों में बायोटिन की कमी कर सकता है, जिससे बाल बढ़ने में समस्या आ सकती है।

इन फूड्स को बाल झड़ने की शिकायत होने पर या बालों को स्वस्थ रखने के लिए, इन फूड्स को अवॉइड करें। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth