मिलावटी सरसों तेल को पहचानने के तरीके

By Anuj Tiwari
2023-01-25,16:00 IST

मिलावटी सरसों के तेल के सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं, आइए जानते हैं मिलावटी सरसों तेल को पहचानने के तरीकों के बारे में -

मिलावटी सरसों के तेल का सेवन करने से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में अपच, कब्ज, पेट में दर्द और शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसी परेशानियां शामिल हैं।

फ्रिज में रखें

सरसों का तेल खरीद कर लाएं, तो सबसे पहले इसे 1 कटोरी में निकाल कर फ्रिज में रख दें। आधे घंटे बाद फ्रिज खोलकर तेल को देखें अगर तेल के ऊपर सफेद परत जैम गयी हो, तो समझे ये नकली सरसों का तेल है।

रंग से पहचान करें

मिलावटी सरसों का तेल हल्के पीले रंग का होता है, वहीं शुद्ध सरसों के तेल का रंग एकदम गाढ़ा होता है।

तेल मालिश करें

शुद्ध सरसों के तेल की पहचान मालिश करके भी की जा सकती है। सरसों के तेल से मालिश करते हुए अगर शरीर पर रंग छूटने लगे, तो समझिये तेल नकली है।

सूंघ कर

शुद्ध सरसों के तेल की पहचान उसकी खुशबु भी होती है। शुद्ध सरसों के तेल से इतनी तेज महक आती है की इसे सूंघते ही आपके नथुनों में हलकी जलन हो सकती है।

टेस्ट ट्यूब से चेक करें

सरसों के तेल को टेस्ट ट्यूब में डालें और इसमें 2 बूंद नाइट्रिक एसिड की डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर गर्म करें और यदि तेल गर्म होते हुए लाल होने लगे, तो समझिये ये तेल मिलावटी है।

इन कुछ तरीकों की मदद से आप मिलावटी सरसों के तेल को परख सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com