विटामिन E के फायदे और इसके फूड सोर्स

By Shilpy Arya
23 September 2022

शरीर में विटामिन E की कमी होने पर आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं विटामिन E के क्या फायदे होते हैं और इसके लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए-

एवाकाडो

एवाकाडो में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। इससे स्कैल्प को फायदा मिलता है। साथ ही इसमें फैटी एसिड्स होते हैं, जो सेल्स के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

क्रैनबेरी

विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट व अम्लीय गुण होते हैं, जो वेजाइना को संक्रमण से बचाते हैं। इससे यूटीआई का जोखिम घटता है।

ऑलिव ऑयल

इसमें विटामिन ई और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही यह एंटिऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इसका सेवन करने से कलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।

कद्दू के बीज

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन व पोटेशियम के गुणों से भरपूर कद्दू के बीजों में विटामिन ई भी पाया जाता है। इसे खाकर आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

भीगे बादाम

विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर भीगे बादाम को अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा डैमेज नहीं होती। इससे रूखी और बेजान त्वचा से भी छुटकारा मिलता है।

सलाद की पत्तियां

इनमें विटामिन ई और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं। इनका सेवन करने से आपके शरीर की सूजन को कम करने में सहायता मिलती है।

विटामिन E के फायदे

  • इम्यूनिटी बढ़ाए
  • कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे
  • हेल्दी स्किन के लिए
  • मेंटल हेल्थ के लिए गुणकारी
  • लेख में आपने विटामिन E के फायदे व फूड सोर्स के बारे में जाना। बताई गई खाने की चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं। खानपान से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com