सबसे ज्यादा प्रोटीन कौन सी दाल में होता है?

By Anuj Tiwari
05 August 2022

दाल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा और कैलोरीज की मात्रा कम होती है। प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी है। जानें किन दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है।

मसूर की दाल

मसूर की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है। 100 ग्राम पके हुए मसूर की दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- एमिनो एसिड्स, आयरन, पोटैशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

अरहर की दाल

अरहर की दाल का इस्तेमाल भारतीय घरों में काफी ज्यादा होता है। 100 ग्राम पकी हुई अरहर की दाल में करीब 5.92g प्रोटीन होता है। इसमें अन्य पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर आदि भी होते हैं।

मूंग दाल

मूंग दाल भी प्रोटीन से भरपूर दाल है। 100 ग्राम मूंग दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके साथ ही यह आयरन से भी भरपूर होती है। इसमें केले की तरह पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में होता है।

उड़द दाल

उड़द दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्त्रोत माना जाता है। 100 ग्राम पके हुए उड़द की दाल में करीब 25.71 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं

राजमा

प्रोटीन युक्त दालों में राजमा को भी शामिल किया जा सकता है। 100 ग्राम राजमा में करीब 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें कई अन्य पोषक तत्व जैसे- विटामिन सी, फाइबर इत्यादि मौजूद होते हैं।

इन दालों के सेवन से आप शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com