पुदीना पानी से दूर होंगी ये 6 समस्याएं

By Ambika Kimothi
21 June 2022

पुदीने में विटामिन- ए विटामिन-बी, विटामिन-सी, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

थकान दूर करे

पुदीना पानी का नियमित रूप से सेवन करने पर आपके शरीर को ठंडक मिलती है। इससे आपका शरीर हाइड्रेड रहता है और शरीर की थकान कम होती है।

पाचन शक्ति बढ़ाए

पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका पानी अपच और पेट में गैस की समस्या को दूर करता है।

मुंह की बदबू दूर करे

पुदीने में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण विद्यामान होते हैं, जो मसूड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके पानी के सेवन से आपके सांसों की दुर्गंध दूर होती है। आप इसके पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए

जैसे की हम बता चुके हैं कि पुदीने का पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आपको बीमारियों से कोसों दूर रखता है।

सांस लेने में होने वाली समस्या को दूर करे

पुदीने का पानी लेने से फेफड़े और सांस की नली में जमा बलगम कम होने लगता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी हैं।

सिर दर्द दूर करे

गर्मी के कारण शरीर में थकान और सिर दर्द की समस्या होती है। ऐसे में आप पुदीने के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके पानी में मौजूद तत्व सिर दर्द को दूर करने में असरकारी होते हैं।

सावधानियां-

  • एलर्जी हो सकती है।
  • बच्चों को सेवन कराने से पहले डॉक्टर से पूछ लें।
  • गर्भवती महिलाएं न लें।
  • हर व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति अलग होती है। इसलिए सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श लें और सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com