शमी की पत्तियों से सेहत को मिलते हैं ये लाभ

By Anuj Tiwari
23 September 2022

शमी की पत्तियां कई औषधियों गुणों से भरपूर होती हैं। यह स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में -

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए यह पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। शमी की पत्तियों को घिस कर त्वचा पर लगाने से फोड़ा-फुंसी और मुहांसे आदि की समस्या से आराम मिलता है।

दाद और खुजली की समस्या में

शमी की पत्तियों का लेप खुजली और दाद आदि की समस्या से आराम दिलाता है। शमी की पत्तियों को दही के साथ पीस लें और खुजली से प्रभावित स्थान पर लगाएं यह फायदेमंद होगा।

UTI की समस्या में

पेशाब न आना और पेशाब में जलन होना आदि समस्याओं में शमी की पत्तियां लाभदायक हो सकती हैं। शमी की पत्तियों को दूध में उबाल लें और इसे ठंडा होने पर इसमें एक चुटकी जीरा पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें।

पेट में जलन की समस्या से राहत

पेट में गैस के कारण जलन की समस्या हो जाती है, जिससे निजात पाने के लिए शमी की 10-12 पत्तियों को रात भर पानी में मिलाकर छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर पिएं। यह फायदेमंद होगा।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

शमी की पत्तियों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। यह खून में लिपिड लेवल और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। गुनगुने पानी में इन पत्तियों को मिलाकर पिएं।

इसलिए शमी के पत्ते सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकरियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com