प्याज के छिलके का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

By Anuj Tiwari
2022-11-24,17:41 IST

प्याज खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये तो सब जानते हैं, लेकिन प्याज के छिलके भी बहुत गुणकारी होते हैं। आइए जानते हैं प्याज के छिलके का पानी पीने से होने वाले फायदों और इस पानी को बनाने की विधि के बारे में -

प्याज के छिलके में मौजूद पोषक तत्व

  • पोटेशियम
  • फोलेट्स
  • मैग्नीशियम
  • सोडियम
  • फास्फोरस
  • इम्यूनिटी बढ़ाए

    प्याज के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जिसे पानी में मिलाकर पीने से इम्यून पॉवर बढ़ता है और बॉडी को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

    हृदय के लिए

    प्याज के छिलकों में पोटैशियम और साइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जिस कारण इसे पानी में डाल कर पीने से हृदय गति को बेहतर किया जा सकता है। बेहतर हार्ट पम्पिंग कई हरदिया संबंधी समस्याओं का हल है।

    बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम करता है

    प्याज के छिलके का सेवन करने से बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद क्वेरसेटिन गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट देता है।

    ब्लड फ्लो बेहतर करता है

    प्याज के छिलकों का पानी पीने से शरीर में खून के थक्‍के नहीं जमते। प्याज में सल्फर की अच्छी मात्रा होती है, जो खून पतला करके ब्लड फ्लो बढ़ाता है।

    ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है

    प्याज के छिलकों में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन के गुड़ प्रचुर मात्र में होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। प्याज के पत्तों को पानी में डालकर पीना बहुत फायदेमंद है।

    पाचन के लिए फायदेमंद

    प्याज के छिलके में भी फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जिस कारण इस छिलके को पानी में घोल कर पीना पाचन तंत्र को मजबूती फरता है।

    ये पानी बनाने की विधि

    एक पतीले में पानी लें और उसमें एक कटोरी प्याज के छिलके डाल कर उबाल लें। अच्छी तरह पाक जाने के बाद गैस बबंद कर दें और गुनगुना करके पिएं। ये बहुत फायदेमंद होगा।

    इसलिए प्याज के छिलकों को पानी में डालकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकरियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com