बेली फैट कम करने के लिए क्या खाएं?

By Anuj Tiwari
06 August 2022

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप अपने नियमित आहार में कुछ फूड्स को शामिल करें, जो वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

जिस भी खाद्य पदार्थ में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा पायी जाती हो, उसका सेवन करने से बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। जैसे- चिया सीड्स, अलसी, अखरोट, सैल्मन मछली आदि।

सेब

सेब में मौजूद पोटैशियम पाचन अग्नि को कम करता है और फाइबर पेट भरा रखता है, जिससे भूख का एहसास नहीं होता। भूख न लगने से आप कम खाते हैं और वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

दालचीनी

दालचीनी बेली फैट को कम करने में काफी मदद करता है। सुबह के नाश्ते से पहले और और सोने से पहले एक चम्मच दालचीनी पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से यह फायदा करता है।

पानी

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो बेली फैट कम करने में बहुत मदद करता है। अधिक पानी पीने से भूख भी नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है।

काली मिर्च

काली मिर्च भोजन में इस्तेमाल करने से भोजन का थर्मोजेनिक प्रभाव बढ़ जाता है, जिससे शरीर की कैलोरीज ज्यादा बर्न होती हैं और शरीर तेजी से पेट की चर्बी घटा पाता है।

विटामिन C

विटमिन C में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो फैट बर्न करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। भोजन में विटामिन C युक्त फल और सब्जियां शामिल करके भी आप बेली फैट कम कर सकते हैं। खट्टे फलों में विटामिन C होता है

ये थे वो फूड्स जिनसे आप अपना बेली फैट कम कर सकते हैं। स्वास्थ से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com