सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

By Anuj Tiwari
2023-01-25,19:03 IST

सर्दियों में ठंड की वजह से ज्यादा प्यास नहीं लगती और डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, जो सेहत के लिए हानिकारक है। आइए जानते हैं सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए किन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होगा -

संतरे का सेवन

संतरे में विटामिन C की भरपूर मात्रा तो होती ही है, साथ ही इसमें 87% पानी पाया जाता है। सर्दियों में संतरा आपकी इम्यूनिटी तो बेहतर करता ही है, साथ ही ये शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता।

खीरे का सेवन करें

सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर खीरे का सेवन बढ़ा दें। खीरे में 95% पानी होता है, जो शरीर में होने वाली पानी की कमी को खत्म करने में मदद कर सकता है।

मशरूम का सेवन

सर्दियों में मशरूम का सेवन आपकी पानी की कमी को पूरा कर सकता है। सर्दियों में मशरूम बाजारों में आ जाता है, जो पानी और ऊर्जा के लिए एक बेहतरीन सोर्स है।

पालक का सेवन

पालक पानी और आयरन दोनों से ही भरपूर होता है, जो आपकी डिहाइड्रेशन की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकता है। पालक पानी की समस्या तो दूर करता ही है, साथ ही इसमें मौजूद आयरन शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है।

टमाटर का सेवन

सर्दियों में भी अगर शरीर में पानी की कमी हो रही है, तो टमाटर का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा। टमाटर में 96% पानी होता है, जो आपकी डिहाइड्रेशन की समस्या को कम करने मेओइन मदद कर सकता है।

सर्दियों में कैफीन की अधिक मात्रा का सेवन न करें। कैफीन डिहाइड्रेशन का प्रमुख कारण है।

इन चीजों के सेवन से आप सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com