क्रैनबेरी जूस पीने के फायदे

By Kunal Mishra
2022-11-24,11:42 IST

सूपरफूड माने जाने वाला क्रैनबेरी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। इसका जूस पीने से भी सेहत को कई तरीकों से फायदे होते हैं। आइये जानते हैं क्रैनबेरी का जूस पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में।

क्रैनबेरी के पोषक तत्व

  • विटामिन सी
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स
  • विटामिन के 1
  • विटामिन बी 6
  • फाइटोन्यूट्रीएंट्स
  • हार्ट के लिए फायदेमंद

    क्रैनबेरी के जूस में फाइटोन्यूट्रीएंट्स होती हैं, जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम कर हार्ट को फायदे पहुंचाते हैं। इसे पीने से ब्लड वेसल्स के डैमेज होने, ब्लड क्लॉटिंग आदि का खतरा कम होता है।

    पाचन तंत्र के लिए अच्छा

    क्रैनबेरी में मिलने वाले पोषक तत्व पेट में होने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोककर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचने से बचा सकते हैं। इसे पीने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है।

    त्वचा के लिए फायदेमंद

    क्रैनबेरी जूस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने के साथ ही इलास्टिसिटी भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं कम होती हैं।

    इम्यूनिटी बढ़ाए

    इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी ये जूस रामबाण है। इसमें विटामिन सी होता है, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से लड़ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग सीमित मात्रा में रोजाना इसे पी सकते हैं।

    यूरिन इन्फेक्शन से बचाए

    एक शोध की मानें तो यह जूस यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचाने में मददगार होता है। यह बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोककर यूरिन इंफेक्शन के खतरे को कम करता है।

    इसलिए क्रैनबेरी का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com