वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

By Anuj Tiwari
2023-01-25,16:36 IST

ब्लैक कॉफी के सेवन से मस्तिष्क तो केन्द्रित होता ही है, साथ ही ये वजन कम करने में भी बहुत मदद करता है। आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी के सेवन से वजन कैसे कम होता है -

कैलोरी बहुत कम मात्रा में

एक कप ब्लैक कॉफी में सिर्फ 1 कैलोरी होती है, जो वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं डिकैफ़िनेटेड बीन्स से बनी ब्लैक कॉफी में कैलोरी की मात्रा बिलकुल नहीं होती, जो संतुलित वजन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अतिरिक्त पानी से निजात

ब्लैक कॉफी बॉडी में जमा अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे वजन घटने लगता है। इस तरह से वजन इंस्टेंट कम होता है लेकिन ये कभी-कभी अस्थायी भी होता है।

फैट बर्न करने में मदद करता है

ब्लैक कॉफी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे फैट बर्न तेजी होता है। ब्लैक कॉफी फैटी लिवर के लिए भी एक नेचुरल क्लींजर के तौर पर काम करता है, जिससे पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

भूख कम लगती है

ब्लैक कॉफी में कैफीन भरपूर मात्रा में होता है, जो मस्तिष्क को फोकस करने में मदद करता है और अचानक या असमय लगने वाली भूख को भी खत्म करता है। भूख कम लगने से वजन अपने आप कम होने लगता है।

क्लोरोजेनिक एसिड होता है

ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। क्लोरोजेनिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है, जिससे वजन घटाने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही ब्लड प्रेशर की समस्या से भी आराम मिलता है।

इसलिए वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com