महिलाओं को गुड़ खाने मिलते हैं ये फायदे

By Anuj Tiwari
23 September 2022

महिलाओं के लिए गुड़ किसी सुपरफूड से कम नहीं होता। गुड़ में मौजूद पोषक तत्व महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आइए जानते हैं गुड़ के सेवन से महिलाओं को होने वाले फायदों के बारे में -

हड्डियों के लिए फायदेमंद

स्वास्थ्य हड्डियों के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में गुड़ शामिल करना चाहिए। यह कैल्शियम और फास्‍फोरस से भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

इम्यूनिटी बेहतर करता है

गुड़ महिलाओं की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है। गुड़ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर की इम्यून पॉवर बूस्ट करने में मदद करते हैं।

पीरियड्स में होने वाली समस्याओं से आराम

गुड़ में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से आराम दिलाते हैं। पीरियड्स के समय गुड़ को पानी में घोलकर पीना लाभदायक होगा।

पाचन संबंधी समस्याओं में

रोज गुड़ का सेवन करना पाचन संबंधी समस्याओं से आराम दिलाता है। खाने के बाद इसका सेवन करने से खाना आसानी से पच जाता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है और कब्ज आदि की समस्या नहीं होती।

एनीमिया में लाभदायक

महिलाओं में एनीमिया की समस्या पुरुषों से ज्यादा होती है, ऐसे में गुड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है। गुड़ आयरन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाकर रक्त की पूर्ति करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

बेहतर त्वचा के लिए भी महिलाएं गुड़ का सेवन कर सकती हैं। गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन्स को बाहर निकालकर आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है।

इसलिए गुड़ महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com