अलसी का पानी पानी के फायदे

By Anuj Tiwari
23 September 2022

अलसी के बीज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन्हें पानी में मिलाकर पीना स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं अलसी का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में -

एंटी-एजिंग होता है

अलसी के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंटस और फाईटो-कैमिकल्स होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। अलसी के पानी का रोज सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती और स्किन ग्लोइंग और फ्रेश लगती है।

डायबिटीज में

डायबिटीज की समस्या में अलसी का पानी बहुत फायदेमंद होता है। यह बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखता है।

ब्लडप्रेशर की समस्या में

अलसी के बीज का पानी पीने से ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। अलसी के बीज में मौजूद गुण हृदय को स्वास्थ्य रखते हैं, जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है।

वजन कम करने में

वजन कम करने के लिए अलसी के बीज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण पेट के आसपास मौजूद चर्बी को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही यह कैलोरिज बर्न करने में भी सहायक है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

बॉडी में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हृदय से जुड़ी समस्याओं में आराम दिलाता है।

अलसी का पानी बनाने की विधि

1 चम्मच अलसी के बीज को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को छान लें और इसमें थोडा नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें।

इसलिए अलसी का पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com