रात के खाने के बाद त्रिफला चूर्ण खाने के फायदे

By Anuj Tiwari
2022-11-24,14:39 IST

त्रिफला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात में खाना खाने के बाद इसे गुनगुने पानी में घोलकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं खाने के बाद त्रिफला चूर्ण खाने के फायदों के बारे में –

वजन कम करता है

रात के खाने के बाद गुनगुने पानी में त्रिफला चूर्ण मिलाकर पीने से फैट तेजी से बर्न होता है। नियमित इस मिश्रण का सेवन करने से वजन संतुलित रहता है।

कब्ज से राहत

रात को खाना खाने के बाद या सोने से पहले गुनगुने पानी में त्रिफला चूर्ण घोलकर पीने से पेट में जमा अपिशिष्ट आसानी से निकल जाता है। इस मिश्रण के नियमित सेवन से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती।

एसिडिटी से निजात

रात में भारी भोजन के बाद अक्सर एसिडिटी या अपच की समस्या हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से एसिडिटी और खट्टी डकार आदि से निजात मिलती है।

मसूड़ों की समस्या में आराम

त्रिफला चूर्ण में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ओरल बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर मसूड़ों में होने वाली सूजन और दर्द की समस्या से आराम दिलाने में मदद करते हैं।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद

रात में सोने से पहले गुनगुने पानी में त्रिफला चूर्ण डालकर पीने से वायरल इंफेक्शन के कारण होने वाली सर्दी और खांसी की समस्या से आराम मिलता है। गुनगुने दूध में त्रिफला घोलकर पीने के कारण इम्यून पॉवर बढ़ती है, जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है।

इसलिए रात को खाने के बाद त्रिफला चूर्ण का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com