दूध में भीगे चिया सीड्स खाने के फायदे

By Anuj Tiwari
2023-03-19,12:53 IST

दूध में भीगे चिया सीड्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं दूध में भीगे चिया सीड्स खाने से होने वाले फायदों के बारे में -

पाचन संबंधी समस्या

दूध में भीगे चिया सीड्स सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।चिया सीड्स में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र (Digestion) को स्वस्थ रखता है। ये कब्ज, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है।

स्किन के लिए लाभदायक

दूध में भीगे चिया सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये कई ऐसे विटामिन्स से भरपूर होता है, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार साबित होते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

दूध में भीगे चिया सीड्स आंखों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन A पाया जाता है। इसका नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है और मोतियाबिंद की गुंजाइश भी कम होती है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

दूध में भीगे चिया सीड्स में कई ऐसे गुणकारी पोषक तत्व मौजूद होते हैं , इसलिए इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

एनीमिया से राहत

दूध में भीगे चिया सीड्स खाने से एनीमिया की संभावना कम हो जाती है। चिया सीड्स में आयरन और विटामिन C पाया जाता है। आयरन हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है और विटामिन C शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

वजन घटाने में

दूध में भीगे चिया सीड्स में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो वजन घटाने में सहायक हो सकती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है और शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता।

इसलिए दूध में भीगे चिया सीड्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com