आंवला जूस पीने के फायदे

By Anuj Tiwari
23 September 2022

आंवला विटामिन C के साथ-साथ विटामिन A और B, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में –

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए आंवला फायदेमंद होता है। आंवला में कैरोटीन होता है, जो आंखों की रौशनी बेहतर करता है। रोज आंवले के जूस का सेवन मोतियाबिंद, आंखों में जलन और रेटिना संबंधी समस्याओं से बचाव करता है।

वजन कम करता है

खाली पेट आंवले का जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आंवले के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। ये मेटाबॉलिज्म में सुधार करके फैट बर्न करने में मदद करते हैं।

एनर्जी बूस्ट करता है

आंवले का जूस सुबह खाली पेट पीने से पूरे दिन भरपूर पोषण और एनर्जी मिलती है। आंवले का जूस एनर्जी ड्रिंक के रूप में काम करता है। इसके सेवन से बॉडी पूरे दिन फ्रेश और ऊर्जावान रहती है।

टॉक्सिन बाहर निकालता है

खाली पेट आंवले का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है। ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालता है, जिससे किडनी की पथरी को निकालने में भी आसानी होती है। साथ ही यह यूरिनरी इंफेक्शन के खतरे को कम करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

आंवला विटामिन C से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यह बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन के साथ-साथ और भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

आंवला का जूस बनाने की विधि

2 गिलास पानी लें और इसमें 2 आंवले काट कर मिला दें। इस पानी को उबालें और जब पानी आधा रह जाए तब इसे छान लें। 15-16 मिनट बाद जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करें। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

इसलिए आंवले का जूस सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com