शाम होने के बाद इन चीजों का सेवन सेहत के लिए होता है हानिकारक

By Anuj Tiwari
2023-01-25,20:26 IST

सर्दियों में शाम होने के बाद इन चीजों के सेवन से सेहत बहुती प्रभावित होती है, जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं। आइए जानते हैं शाम होने के बाद किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए -

संतरे का सेवन

सर्दियों में शाम होने के बाद संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए। संतरा एसिडिक नेचर का होता है, इसलिए शाम के बाद इसके सेवन से सीने में जलन और गैस आदि की समस्या हो सकती है।

गाजर का सेवन

गाजर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन सर्दियों में शाम के बाद इसका सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है। इसके अधिक सेवन से अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है।

दही का सेवन

सर्दियों की शाम में दही का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या बढ़ा सकता है। दही न पच पाने के कारण पेट दर्द और उल्टी आदि की समस्या भी दे सकता है।

केले का सेवन

सर्दियों में केले के सेवन से परहेज करना चाहिए। केला ज्यादा ठंड में आपको श्वसन संबंधी समस्या पैदा कर सकता है और साथ ही ये साइनस की समस्या का कारण भी बन सकता है।

ठंडी चीज का सेवन न करें

सर्दियों की शाम में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स आदि के सेवन से बचना चाहिए। सर्दियों में ठंडी चीज का सेवन इम्यूनिटी कमजोर कर सकता है, साथ ही ये पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है।

कैफीन के अधिक सेवन बचें

सर्दियों की शाम में अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए कॉफी और चाय का सहारा लेते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कैफीन की अधिक मात्रा से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसलिए शाम को इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com