सरसों के तेल
के फायदे

By Ambika Kimothi
16 August 2021

सरसों के तेल से अपने भोजन को बनाएं क्योंकि ये तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे मालिश करने पर रक्‍त-संचार बढ़ता है, और मांसपेशियां विकसित होती हैं।

सरसों के तेल में मौजूद गुण

  • एंटी बैक्टीरियल
  • एंटीफंगल
  • और एंटीइंफ्लेमेटरी

रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है

सरसों के तेल से अपने भोजन को बनाना शुरू कर दें क्योंकि ये आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। साथ ही ये शरीर को गर्माहट भी प्रदान करता है और सर्दियों में इसका इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है।

भूख बढा़ता है

अगर आप अपनी भूख बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में सरसों के तेल का उपयोग करें क्‍योंकि ये तेल शरीर में पाचन क्षमता को बढ़ाता है जिससे आपको ज्यादा भूख लगती है।

त्वचा के लिए लाभकारी होता है

त्वचा के लिए सरसों का तेल एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें विटामिन ई होता है। ये तेल आपकी त्वचा को सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। जिससे आपको झाइयों और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

खराब बैक्टीरिया को रोकता है

सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो खराब बैक्टीरिया और रोगाणुओं को पनपने से रोकते हैं। साथ ही ये त्वचा में सूजन जैसी समस्या को कम करते हैं।

अस्थमा

अस्थमा से राहत पाने के लिए पीली सरसों का तेल फायदेमंद होता है क्योंकि सरसों के तेल में सेलेनियम पाया जाता है जो अस्थमा के असर को कम करने में काफी मददगार होता है।

हृदय स्वास्थ्य

दिल को स्वस्थ रखने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें क्योंकि इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं।

कैंसर

कैंसर से बचने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कुछ हद तक मदद कर सकता है। एच एच एस पब्लिक एक्सेस के अनुसार इस तेल में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है

सरसों का तेल दिमाग के लिए लाभकारी होता है। बता दें एनसीबीआई पर छपे एक लेख के अनुसार इस तेल में फैटी एसिड मौजूद होता है जो मस्तिष्क के कार्य के लिए बहुत जरूरी होता है।

सरसों का तेल स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। सरसों के तेल से भोजन को बनाने की कोशिश करें और स्वस्थ और खुश रहें, सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth से।