वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए?

By Anurag Anubhav
06 October 2020

हर व्यक्ति के लिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन वर्कआउट या एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें वर्कआउट से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं, और अगर खाना चाहिए, तो क्या खाना चाहिए? आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब।

अगर आप हैवी वर्कआउट करते हैं यानी ज्यादा देर तक या ज्यादा मेहनत वाली एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके शरीर में एनर्जी का लेवल बनाए रखने के लिए कुछ खाना जरूरी है। वर्कआउट से पहले खाई गया सही आहार आपको एनर्जी देने के साथ स्ट्रेंथ और स्टैमिना बढ़ाता है तथा इंजरी होने का खतरा कम रहता है।

वर्कआउट से पहले क्या खाएं?

वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए ये जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप गलत आहार खाते हैं, तो आपको वर्कआउट का पूरा लाभ नहीं मिलता है और कई शरीर को कई परेशानियां भी होती हैं।

कार्ब्स

आपके प्री-वर्कआउट मील में कार्बोहाइड्रेट यानी कार्ब्स का होना बहुत जरूरी है क्योंकि कार्ब्स ही आपके शरीर को एनर्जी देते हैं। लेकिन ये कार्ब्स हेल्दी (कॉम्प्लेक्स कार्ब्स) होने चाहिए। इसके लिए आप ओट्स, क्विनोआ, ब्राउन राइस, लेग्यूम्स, मल्टीग्रेन्स आदि खा सकते हैं।

प्रोटीन

एक्सरसाइज से पहले आपको प्रोटीन का सेवन भी जरूर करना चाहिए। एक्सरसाइज के दौरान मसल्स डैमेज होती हैं और उन्हें रिपेयर करने के लिए प्रोटीन जरूरी है। इसके अलावा प्रोटीन से आपके शरीर में स्ट्रेंथ और स्टैमिना भी बढ़ता है। इसके लिए अंडे, पनीर, टोफू, सोयाबीन, दाल आदि खाएं।

प्री-वर्कआउट मील कब लेना चाहिए?

अगर आपके एक्सरसाइज और खाने के बीच 3 घंटे का अंतर है, तो आप खाने में हैवी डाइट ले सकते हैं, जो हेल्दी कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हो। ऐसे में खाते समय आप पनीर, ओट्स, मल्टीग्रेन रोटी, चावल, दाल, टोफू, चिकन, अंडे आदि ले सकते हैं।

अगर वर्कआउट से पहले ज्यादा समय न हो?

अगर आप जल्दबाजी में हैं और वर्कआउट से पहले आपके पास सिर्फ आधा घंटे का समय है, तो हैवी डाइट के बजाय ऐसी चीजें लें, जो जल्दी पच जाएं और तुरंत एनर्जी रिलीज करें, जैसे- फ्रूट स्मूदी, प्रोटीन शेक, पीनट बटर और मल्टीग्रेन टोस्ट, फ्रूट सैलेड, केला आदि।