घर के ये छोटे-छोटे काम, तेजी से वजन घटाने में करेंगे मदद

By Shilpy Arya
06 August 2022

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं और आप इसके लिए समय नहीं निकाल पा रहे, तो हमारी आज की स्टोरी में जानें घर के किन छोटे-छोटे कामों से आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है-

अगर आप पूरे सप्ताह में लगभग 11.5 घंटे घर का काम करते हैं तो आप कम से कम 2,345 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

झाड़ू लगाएं

एक घंटा झाड़ू लगाने से आपको 161 कैलोरी बर्न करने में सहायता होती है। इससे आपके घुटने और हिप्स की बेहतरीन एक्सरसाइज होती है।

डस्टिंग करें

इस प्रोसेस में आप ऊंचाई वाली जगह से लेकर कोनों वाली जगह तक की धूल हटाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में अपने पेट और एब्डोमिनल को टाइट रखें। इससे कोर मजबूत होंगे।

पोंछा लगाएं

बैठकर पोंछा लगाने से भी आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और इस तरह बॉडी फैट में भी कमी आती है।

कपड़े धुलें

आजकल कपड़े धोने वाली मशीन की वजह से लोगों का काम आसान हो गया है और वे मशीन में ही कपड़े धोते हैं। ऐसा करने से बचें, कपड़ों को हाथ से ही धोएं। ऐसा करने से आप 60 मिनट में 85 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

खाना बनाएं

खाना बनाने में आपके हाथों का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है। अगर आप खाना बनाने में 60 मिनट समय देते हैं तो यह 15 मिनट एरोबिक्स करने के समान है।

बर्तन धोएं

इससे आपकी कलाइयों की बेहतरीन एक्सरसाइज होती है क्योंकि बर्तन साफ करते समय आप उसे हर एंगल से साफ करते हैं। ऐसे में आपकी कलाइयां अधिक इस्तेमाल होती हैं।

ये काम भी करें

  • अलमारी जमाना
  • खिड़की साफ करना
  • गार्डनिंग
  • बाथरूम साफ करना
  • गाड़ी धोना
  • घर के इन कामों को कर के आप आसानी से अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं। फिटनेस से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com