बीमारी या इंफेक्शन के बाद रिकवरी के लिए कैसी डाइट लेनी चाहिए?

By Anurag Anubhav
27 October 2020

हम सभी कभी न कभी बीमार पड़ते हैं। ज्यादातर बीमारियों का कारण सामान्य इंफेक्शन होते हैं, जो बुखार, जुकाम, खांसी, दस्त, डायरिया, उल्टी, शरीर में दर्द जैसे लक्षण पैदा करते हैं। इन बीमारियों का कारण वायरस या बैक्टीरिया होते हैं।

ऐसी सामान्य समस्याएं अक्सर मौसम बदलने के दौरान देखने को मिलती हैं। एंफ्लुएंजा (फ्लू), कॉमन कोल्ड (जुकाम) आदि ऐसी ही समस्याएं हैं।

इन बीमारियों को ठीक करने के लिए कई बार डॉक्टर की दवाओं की जरूरत पड़ती है और कई बार समस्या बहुत सामान्य होने पर घरेलू उपायों के साथ थोड़ा आराम करने से भी आराम मिल जाता है। मगर बीमारी के लक्षण खत्म होने के बाद भी शरीर को रिकवर होने में थोड़ा समय लगता है।

बीमारी या इंफेक्शन झेलने के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए आप अपने डाइट में कुछ खास बदलाव कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को उचित पोषक तत्व मिलें और शरीर की इम्यूनिटी बढ़े। आइए जानते हैं क्या हैं वो डाइट टिप्स।

रंगीन फल और सब्जियां खाएं

अपने खाने में हरी सब्जियों को मुख्य रूप से शामिल करें। इसके अलावा अलग-अलग रंगों के फलों और सब्जियों को भी खाएं। इससे आपके शरीर को ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स मिलते हैं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।

तेल में तली चीज खाने से बचें

बीमारी के बाद फ्राइड स्नैक्स, घर पर तलकर बनाए गए आइटम्स और पैकेटबंद रेडी टू ईट स्नैक्स खाने से बचें क्योंकि इन्हें पचाना आपके पाचनतंत्र के लिए मुश्किल हो सकता है। इसके बजाय घर पर बना सादा भोजन करें, जो सुपाच्य हो।

ऊर्जा बढ़ाने वाले आहार खाएं

शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में भीगे बादाम, दूश से बने प्रोडक्ट्स जैसे पनीर, चीज, छाछ, दही, लस्सी आदि, दाल, खिचड़ी, जौ का पानी, स्प्राउट्स, अंडा, इडली, अप्पम, चावल, दलिया, कांजी आदि को शामिल करें।

हर्बल काढ़ा पिएं

इंफेक्शन और बीमारी से रिकवरी में हर्बल काढ़े बहुत फायदेमंद होते हैं। आप पानी में अदरक, तुलसी की पत्ती, हल्दी, कालीमिर्च, नींबू, संतरे के टुकड़े आदि में से 2-3 चीजों को उबालकर अच्छा हर्बल काढ़ा बना सकते हैं। इसे पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी।

इस तरह डाइट बदलकर आप बीमारी से जल्दी रिकवर कर सकते हैं। सेहत और फिटनेस से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट आर्टिकल्स और न्यूज के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com