By Ambika Kimothi

पीरियड्स में खून के थक्कों के
कारण और उपाय

13 Oct 2021 www.onlymyhealth.com

जानिए पीरियड्स के दौरान खून के थक्के बनने के कारण, लखनऊ के मह‍िला अस्‍पताल झलकारीबाई की गाइनोकॉलोजिस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से।

पीर‍ियड्स में खून के थक्कों की समस्‍या

दीपा बताती हैं कि खून के थक्‍के जेल जैसे द‍िखते हैं। दरअसल ये ब्‍लड ट‍िशू होते हैं, जो पीर‍ियड्स के दौरान खून के साथ बाहर निकलते हैं। जब आपके यूट्रीन लाइन‍िंग से ज्‍यादा ब्‍लड न‍िकलता है तो वो थक्‍कों का रूप ले लेता है।

खून के थक्के कैसे द‍िखते हैं?

पीर‍ियड्स के दौरान खून के थक्के आकार में छोटे और ब्राइट रेड रंग के होते हैं और किसी व्यक्ति में खून के थक्के बड़े डार्क रेड या ब्लैक रंग के भी हो सकते हैं। बड़े थक्कों के कारण आपको ज्यादा दर्द भी हो सकता है।

पीर‍ियड्स में थक्के होने का कारण

पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो को नियंत्रित करने के लिए खून के थक्के बन जाते हैं पर पीरियड्स के समय खून के थक्के निकलने पर आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो ये बीमारी के कारण भी हो सकता है।

पीर‍ियड्स में ब्‍लड क्‍लॉट्स क्‍यों आते हैं?

पीर‍ियड्स में यूट्रस के नीचे के हिस्से में खून जमा होता है और मह‍िलाओं में हार्मोनल इंबैलेंस के कारण यूट्रस की लाइन‍िंग मोटी होती है, जिससे खून के थक्कों की समस्या आती है।

इन बीमार‍ियों के कारण खून के थक्के बन सकते हैं

  • हार्मोनल इंबैलेंस
  • यूट्रस का साइज बढ़ने के कारण
  • यूट्रस में फाइब्रोइड होना
  • खून की कमी या एनीम‍िया

पीरियड्स में थक्कों का इलाज करें

  • रोजाना फ‍िज‍िकल वर्कआउट करें।
  • आयरन रिच फूड्स को शामिल करें।
  • खुद को हाइड्रेट रखें।
  • द‍िन में तीन लीटर पानी जरूर प‍िएं।

अदरक की चाय

पीरियड्स के दौरान थक्‍कों के दर्द से राहत पाने के लिए, आप पानी में अदकर को पीसकर 5 मिनट तक उबालें और फिर इसमें शहद डालकर, इसका सेवन करें। अदरक की चाय खून के थक्‍के को कम करने में मदद करती है।

रास्पबेरी की चाय

रास्‍पबेरी की चाय में फ्रैगरिन होता है, जो एल्कालॉइड और गर्भाशय को टोन करने में मदद करता है, जिससे पीरियड्स के दौरान थक्के कम बनते हैं। पानी में रास्पबेरी की पत्तियां डालकर इसे उबलकर पिएं।

कोल्‍ड कंप्रेस

आप प्लास्टिक के बैग में बर्फ के टुकड़े डालें और इसका इस्तेमाल पेट के निचले हिस्से में करें। इसे 2 मिनट तक पेट में लगाएं फिर छोड़ दें। इससे आपको पीरियड्स के थक्कों से होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।

खून के थक्कों का बनना आम बात पर अगर आपको पीरियड्स के दौरान थक्कों के कारण दर्द हो रहा है तो ये एक समस्या वाली बात है। डॉक्टर से परमर्श करें और सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com