कमर दर्द का कारण हो सकती हैं ये आदतें

By Anurag Anubhav
13 October 2020

कमर दर्द या पीठ दर्द की समस्या बहुत आम है। अक्सर नसों में खिंचाव या हड्डियों की कमजोरी के कारण कमर और पीठ में दर्द की शिकायत होती है। लेकिन कई बार कुछ गलत आदतों के कारण भी कमर दर्द हो सकता है।

कमर दर्द का कारण बनने वाली इन आदतों को छोड़कर आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ आदतें।

एक पोजीशन में बैठने से

अगर आप ज्यादा देर तक एक ही जगह पर या एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं, तो आपको कमर दर्द हो सकता है। दरअसल देर तक न हिलने-डुलने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन रुकता है और रीढ़ की हड्डी अकड़ने लगती है। इसलिए काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में पोजीशन बदलते रहना चाहिए।

गलत तरीके से बैठना

कई बार लोग आराम के चलते गलत पोजीशन (टेढ़ा-मेढ़ा) बैठ जाते हैं। इस तरह की पोजीशन आपको आरामदायक जरूर लग सकती है लेकिन इसके कारण आपके नसों में खिंचाव हो सकता है और कमर या पीठ दर्द हो सकता है। इसलिए अपने बैठने की पोजीशन पर ध्यान दें और सीधा बैठें।

गलत पोजीशन में सोना

कई लोगों की आदत होती है कि वो सीधा नहीं बल्कि आड़ा-टेढ़ा सोते हैं। सोते समय तो इस बात का पता नहीं चलता लेकिन इस तरह सोने के कारण उठने के बाद आपको कमर और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए सही पोजीशन में सोएं।

बहुत मुलायम गद्दे पर सोना

मुलायम बिस्तर आपकी त्वचा को तो सुकून देता है, लेकिन इससे आपके रीढ़ की हड्डी की पोजीशन बिगड़ती है। इसलिए बहुत अधिक मुलायम बिस्तर पर सोना भी पीठ और कमर दर्द का एक कारण हो सकता है। सही सपोर्ट के लिए आपके बिस्तर का थोड़ा हार्ड होना जरूरी है।

गलत एक्सरसाइज करना

कई बार गलत एक्सरसाइज करने या गलत तरीके से एक्सरसाइज करने के कारण भी आपको कमर और पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है। एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग न करने के कारण भी कई बार दर्द होता है।

इन बातों का ध्यान रखकर और अपनी गलत आदतों को बदलकर आप भी कमर और पीठ दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। स्वास्थ्य और सेहत से जुड़ी ऐसी ही अन्य स्टोरीज के लिए जुड़े रहें onlymyhealth.com के साथ