मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने
के 4 उपाय

By Jitendra Gupta
01 September 2020

जिस तरीके से शारीरिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना जरूरी है उतना ही जरूरी है कि हम मानसिक स्वास्थ्य को भी दुरुस्त रखें। इसे हेल्दी रखने के लिए आप ये छोटे-छोटे तरीके उपाय कर सकते हैं।

तनाव घटाएं

आज के समय में तनाव होना आम बात है। तनाव के कारण हम मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार हो सकते हैं। इन सब चीजों से बचने के लिए हमें तनाव को दूर करना चाहिए। आप कुछ आसान उपायों से तनाव दूर कर सकते हैं। खेलना, एक्सरसाइज करना, टहलना इसमें शामिल है।

शरीर का ध्यान रखें

ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए। आपको हेल्दी खाना खाना चाहिए, पर्याप्त पानी पीना चाहिए, अच्छी नींद लें और एक्सरसाइज करें। इसके अलावा शराब और सिगरेट से दूर रहें।

डिजिटल चीजों से दूरी बनाएं

हमारे फोन में कई सारे एप हैं, जिनपर हम दिनभर लगे रहते हैं। जो भी हम इन एप्स पर देखते हैं उसका असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम खुद को डिजिटली डिटॉक्स करें यानी की इन एप्स को डिसेबल कर दें ताकि आप बार-बार नोटिफिकेशन से परेशान न हो।

दूसरों की मदद लें

जब आप ज्यादा परेशान हों तो दूसरी की मदद लेना भी जरूरी हैं। आप किसी भी परेशानी को अपने दोस्तों, परिवार और अपने करीबियों से शेयर करें। इससे काफी हद तक हमारी परेशानी कम हो जाती है। इतना ही नहीं ऐसा करने से आप कापी हल्का महसूस करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य को सही रखना बहुत जरूरी है और अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस नहीं करते हैं तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इन सब उपायों को आजमाने के अलावा, आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आप onlymyhealth.com
पर और भी ज्यादा जानकारी पढ़ सकते हैं।