अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे

अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन अगर आपको भरपूर नींद नहीं आती है तो कई बीमारियां होना शुरू हो जाती हैं। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप नींद न आने का समस्या को दूर कर सकते हैं।

Nachiketa Sharma
घरेलू नुस्‍खWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Feb 18, 2013
अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे

अच्छी नींद लेना स्वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन अगर आपको भरपूर नींद नहीं आती है तो कई बीमारियां होना शुरू हो जाती हैं। नींद न आने के कारण शरीर उतना फुर्तीला और ऊर्जावान नहीं रहता है। अच्छी नींद न आने से दिनभर सिरदर्द, मन न लगना, थकान लगने जैसी समस्याएं होती हैं। नींद न आने की मुख्य वजह व्यस्त, दिनचर्या और असंतुलित खान-पान होता है। अगर आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भरपूर नींद ले सकते हैं।


 

good sleep in Hindi


अच्छी नींद के लिए घरेलू उपचार


  • सर्पगंधा, अश्वगंधा और भांग तीनों को बराबर मात्रा में ले लीजिए। इसको पीसकर चूर्ण बना लीजिए। रात में सोते वक्त 3-5 ग्राम मात्रा में यह चूर्ण पानी के साथ लेने से अच्छी नींद आती है।
  • अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी, अजवायन इन सबको लगभग 50-50 ग्राम लेकर बारीक चूर्ण बना लीजिए। रात को सोने से पहले लगभग 5 ग्राम चूर्ण दूध के साथ लीजिए। एक सप्ताह के अंदर इसका प्रभाव दिखेगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

  • रात में सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे दिमाग शांत और स्थिर होता है और अच्छी नींद आती है।
  • रात में सोने से पहले अपने हाथ, मुंह, पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी आदि का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जिनके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है।

 

good sleep in Hindi

 

  • अगर तनाव के कारण नींद नहीं आ रही है तो अपने मन पसंद का संगीत सुनें या फिर अच्छा साहित्य पढें। ऐसा करने से मन शांत होगा और अच्छी नींद आएगी।
  • मन-मुताबिक अपना पलंग चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोने में आराम हो, उसी मुद्रा में पहले सोने की कोशिश करें। अनचाही मुद्रा में सोने से शरीर की थकावट रहती है, जो नींद आने में बाधा पैदा करती है।
  • सोने से पहले हाथ-पैर ठीक से साफ करें और अपने तलवों की मसाज करें। इससे रक्त बेहतर होता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

 

यूं तो सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम असरदार माना जाता है पर कुछ ऐसे भी योग हैं जिन्हें करने से नींद भी अच्छी आती है। जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि ऐसे ही आसन हैं। नियमित रूप से इन आसनों को करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर हो जाएगी।

 


रात को सोने से पहले अपने दिमाग से सभी प्रकार के मानसिक तनावों को निकाल दीजिए। अपनी व्यस्त दिनचर्या में सोने का समय भी निर्धारित कीजिए। हर रोज 7 से 9 घंटे नींद लेने की कोशिश कीजिए।

 

 

Read More Articles on Home-remedies in Hindi.

Disclaimer