अब शर्ट की धुलाई नो टेंशन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 01, 2013

ab shirt ki dulaai no tension

कपड़ों से आती पसीने की बदबू न केवल आपको परेशान कर सकती है बल्कि पसीना आपको कई त्‍वचा संबंधी बीमारियां भी दे सकता है। सा‍थ ही अगर आप अपने कपड़ों को धो-धो कर थक गए हैं। तो अब घबराने की जरूरत नही है क्‍योंकि यह सब करने के दिन अब लदने वाले हैं।

 

अगर आपको ऐसी कमीज मिले जिसे आप बिना धोये 100 तक पहन सकते हैं, तो किसे पड़ी है कपड़े धोने की। जी हां एक कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने ऐसी शर्ट की खोज की है जो 100 दिन मैली नहीं होगी।

 

वूल ऐंड प्रिंस कंपनी का दावा है कि उसकी बनाई शर्ट में बदबू को भी दूर भगाने की क्षमता है इसलिए इसमें से हमेशा फ्रेश खुश्बू आएगी। इस शर्ट को प्रेस करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि इसे रिंकल-फ्री कपड़े से बनाया गया है।

 

अमेरिका की कंपनी वूल ऐंड प्रिंस का कहना है कि उनकी यह कमीज उन पुरुषों के लिए वरदान है जिन्हें कपड़े धोना पसंद नहीं। कंपनी ने दुनियाभर के अपने रिसर्चर्स को यह कमीज पहनाकर अलग-अलग जगह भेजा और कमीज को टेस्ट किया। ये लोग बैक-पैकिंग से लेकर न्यू यॉर्क के नाइट क्लब्स में डांस करने तक सब कुछ करके आए।

 

इस कमीज को ऐसी ऊन से बनाया गया है जो कॉटन से छह गुना ज्यादा चलता है। लैब के टेस्ट से पता चला है कि ऊन के फाइबर 20 हजार गुना तक मुड़ सकते हैं, इसलिए फटते नहीं हैं। कॉटन सिर्फ 3200 गुना तक मुड़ सकता है। ऊन में सिलवटें भी नहीं पड़तीं।

 

कंपनी कहती है कि पसीने में अपनी कोई गंध नहीं होती। यह त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क में आकर दुर्गंध पैदा करता है। लेकिन ऊन बाकी फाइबर के मुकाबले पसीना सोखने में ज्यादा कारगर होती है, इसलिए ऊन की बनी यह शर्ट पसीना सोख कर कपड़े को दुर्गंध से बचाती है।

 


Read More Article on Health News in hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES1523 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
I have read the Privacy Policy and the Terms and Conditions. I provide my consent for my data to be processed for the purposes as described and receive communications for service related information.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK