अब पसीने को सोख लेगा कपड़ा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 22, 2013

ab pasine ko sokh lega kapada

गर्मी के मौसम में अगर आप पसीने से बेहाल है तो अब आपकी इस परेशानी को दूर करने का उपाय ढूढ़ निकाला है जैव इंजीनियर ने। उन्‍होंने ऐसे जलरोधी कपड़े का विकास किया है जो पसीने को बाहर निकाल देगा। यह नया कपड़ा मानव त्वचा की तरह काम करता है। यह अधिक पसीना होने की स्थिति में उन्हें बूंदों में तब्दील कर देता है जो अपने आप बाहर निकल आता है।

 

अमेरिका के कैलिफोर्निया के यूसी डेविस में पैन की माइक्रो-नैनो प्रयोगशाला है। यहां माइक्रोफ्ल्यूडिक्स के क्षेत्र में शोध हो रहा है। यहां ऐसे चिप बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है जो द्रव को नियंत्रित करने के लिए अति सूक्ष्म नलिकाओं का इस्तेमाल करता है।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार पैन और उनके सहयोगी ऐसी प्रणाली का विकास कर रहे हैं जिसका चिकित्सीय जांच परीक्षणों में इस्तेमाल हो।

 

सियुयान जिंग और जिया जियांग ने हाइड्रोफोलिक धागों को जल आकर्षित करने वाले कपड़े में सिलाई कर एक नए माइक्रोफ्ल्यूइडिक कपड़े का विकास किया है। उन्होंने ऐसा कपड़ा तैयार करने में सफलता पाई है जो एक तरफ से पानी को सोखता है और उसे धागों की सहायता से दूसरी तरफ निकाल देता है।



Read More Articles on Health News in hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES1967 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK