अब पसीने की दुर्गंध नो टेंशन

अब पसीने की दुर्गंध नो टेंशन: पसीने की दुर्गंध से बचने के लिए पढ़ें एक खास तरीके के बारे में। ऐसा कपड़ा जो पसीने की बदबू से दूर रखता है।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Apr 25, 2013
अब पसीने की दुर्गंध नो टेंशन

ab paseene ki durgandh no tension

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीने की दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं। भीड़ भाड़ वाले इलाके में इस बदबू के चलते खड़ा होना मुश्किल हो जाता है। हाल ही में किए गए एक शोध में इस समस्या का हल खोज लिया गया है। आईआईटी,दिल्ली ने एक औद्योगिक फर्म के साथ मिलकर एक ऐसा कपड़ा विकसित किया है जो बदबू दूर रखते हुए व्यक्ति को ताजगी का एहसास कराएगा।

भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान, दिल्ली के स्मिता (स्मार्ट मैटेरियल एंड इन्नोवेटिव टेक्सटाइल एप्लीकेशंस) रिसर्च लैब ने नैनो विज्ञान आधारित यह नवप्रवर्तन विकसित किया है।

दिल्‍ली आईआईटी के प्रोफेसर अश्विनी के. अग्रवाल ने बताया, 'एक कपड़े में गंध इसलिए आती है क्योंकि उसमें सूक्ष्म कीटाणु मौजूद होते हैं और हमारा नवप्रवर्तन आधारित नैनोसिल्वर इस सूक्ष्म कीटाणु को बढ़ने से रोकता है। पसीने के बावजूद कपड़ा पहनने वाले व्यक्ति को तरोताजा रखता है। '

इस कपड़े को हाल ही में आईआईटी दिल्ली द्वारा आयोजित प्रदर्शनी '12टेक ओपेन हाउस’ में प्रदर्शित किया गया।  उन्होंने बताया, 'हमने इस कपड़े के लिए सभी तरह के परीक्षण किए जिसमें यह पूरी तरह से खरा उतरा और यह 30 से अधिक धुलाई तक चलता है।' इस परियोजना के लिए केंद्र, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और बैंगलोर स्थित कपड़ा रसायन कंपनी आरईएसआईएल केमिकल्स ने धन उपलब्ध कराया।

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer