कैंसर, डायबिटीज, वायरल इंफेक्शन से बचाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है हनुमान फल, जानें 5 लाभ

हनुमान फल खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस फल के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 15, 2020Updated at: May 15, 2020
कैंसर, डायबिटीज, वायरल इंफेक्शन से बचाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है हनुमान फल, जानें 5 लाभ

क्या आपने हनुमान फल के बारे में सुना है? अंग्रेजी में इसे सोरसॉप (Soursop) कहते हैं। कुछ लोग इसे लक्ष्मण फल या ग्राविओला भी कहते हैं। खट्टे-मीठे स्वाद वाला ये फल बहुत स्वादिष्ट होता है, और इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। ये फल दिखने में शरीफा (Custard Apple) जैसा होता है। हनुमान फल में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे ये फल दुनियाभर में पॉपुलर हो गया है। फल के साथ-साथ इसकी पत्तियां और बीज भी बड़े उपयोगी होते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं हनुमान फल खाने के फायदे।

hanuman phal

बहुत पौष्टिक होता है हनुमान फल

रिसर्च बताती हैं कि हनुमान फल में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण ये शरीर के लिए एक अत्यंत लाभकारी फल है। 100 ग्राम हनुमान फल के सेवन से आपको सिर्फ 66 कैलोरीज मिलती हैं। इसलिए ये फल वजन घटाने वाले लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा 100 ग्राम हनुमान फल से आपको 1 ग्राम प्रोटीन, 16.8 ग्राम कार्ब्स, 3.3 ग्राम फाइबर, 34% विटामिन C, 8% पोटैशियम, 5% मैग्नीशियम, 5% थायमिन मिलता है। इसके अलावा ये फल नियासिन, राइबोफ्लेविन, फॉलेट और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से पहचानें इंजेक्शन लगाकर पकाया गया है तरबूज, जानें कितना खतरनाक है इंजेक्शन वाला तरबूज खाना

बढ़ाता है आंखों की रोशनी

हनुमान फल में विटामिन सी, विटामिन बी और बीटा कैरोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये फल विटामिन ए का भी बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। बीटा कैरोटीन एक खास एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करता है। ये फ्री रेडिकल्स आंखों की महीन शिराओं और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अगर आप हनुमान फल का सेवन करते हैं, तो आपकी आंखों की देखने की क्षमता बुढ़ापे तक बेहतर रहती है।

डायबिटीज को रखे नियंत्रित

हनुमान फल डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। बायो-केमिस्ट्री रिसर्च इंटनैशनल द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार हनुमान फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, इसलिए ये फल डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा हनुमान फल में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, जो कि शरीर में जाने के बाद बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है, इसलिए इसे खाने से डायबिटीज के रोगी को कई तरह के लाभ होते हैं।

इसे भी पढ़ें: शिमला मिर्च के बीजों को फेकें नहीं, बेहद पौष्टिक और कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं ये बीज, जानें 5 फायदे

कैंसर से बचाव में बड़ी भूमिका

कई शोध बताते हैं कि हनुमान फल के सेवन से कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोका जा सकता है। हालांकि अभी ये अध्ययन टेस्ट ट्यूब पर आधारित हैं, लेकिन फिर भी ये एक बड़ी खोज है। हनुमान फल दुनियाभर में अपने औषधीय गुणों के कारण ही प्रसिद्ध है। इसलिए कैंसर के मरीजों के लिए इस फल का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। अध्ययन के अनुसार इस फल के सेवन से ट्यूमर के आकार को घटाया जा सकता है।

soursop

वायरस-बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बचाता है

ऐसे बहुत सारे फल और पत्तियां हैं, जिनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। इनमें ही हनुमान फल का नाम भी शामिल है। National Center for Biotechnology Information के द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया है कि हनुमान फल का सेवन करने से वायरस और बैक्टीरिया से फैलने वाले कुछ इंफेक्शन्स में आराम मिल सकता है। इसलिए सर्दी-जुकाम, बुखार और दूसरे वायरल इंफेक्शन्स के दौरान इस फल का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer