5 secrets: अब सुंदर दिखना होगा और भी आसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 10, 2017
Quick Bites

  • हेल्दी लाइफस्टाइल में है खूबसूरती का राज़ 
  • सुंदर दिखने के लिए 6 घंटे सोना है ज़रूरी 
  • घर बैठे ही हटाएं टैनिंग और दिखें खूबसूरत

इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन करना बेहद ही ज़रूरी है। इससे एक तो नेचुरल ब्यूटी बरकरार रहती है और दूसरा, बॉडी भी फिट रहती है। दिलचस्प बात है कि इसके लिए आपको मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं है। सिर्फ, रात को सोते समय कुछ नियमों का पालन करना होगा और फिर खूबसूरती के मामले में आपको कोई नहीं पछाड़ पाएगा। यानी आप जवां भी दिखेंगी और सुंदर भी। ब्यूटीफुल दिखने के ये हैं सीक्रेट्स।

 

1- रात को 6 घंटे की नींद

अपना सोने का रूटीन बना लें। हर रोज़ रात को एक ही समय पर सोएं और सुबह उठने का टाइम भी फिक्स कर लें। लेकिन ध्यान रहे, नींद 6 घंटे से कम तो बिल्कुल न हो। आप जितनी टेंशन-फ्री स्लीप लेंगे, आप उतने ही खुश रहेंगे। इससे डार्क सर्कल की दिक्कत भी दूर होगी और आप दिन भर एक्टिव रहेंगे। इसलिए, हेल्दी माइंड के लिए स्लीप वेल।

 

2- बालों की देखभाल

बालों पर तेल लगाने से न सिर्फ सिर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, बल्कि आप रिलेक्स्ड भी महसूस करते हैं। इससे बालों का रूखापन भी जाएगा और बाल लंबे भी होंगे। अगर आपके बाल झड़ते हैं, तो मसाज आराम से करें। एक अच्छा शैम्पू लगाएं और उसके बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें। अगर बालों में डेंड्रफ है, तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर हेड मसाज करें, फायदा मिलेगा।

 

3- दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज़ करें

फिट बॉडी के लिए एक्सरसाइज़ करनी बहुत ज़रूरी है। अगर आपके पास जिम जाने या योगा करने का टाइम नहीं है, तो कम-से-कम सैर ही कर लें। ऑफिस, मॉल में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। रात को खाना खाने के 1 घंटे बाद थोड़ा टहल लें। इससे खाना डाइजेस्ट भी होगा और नींद भी अच्छी आएगी।

 

4- बैलेंस्ड डाइट लें

अपने वज़न को कोंट्रोल में रखने के लिए और कोलेस्ट्रॉल, शुगर, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचने के लिए बैलेंस्ड डाइट लें। एक टाइम पर पेट भरकर खाने से बेहतर है कि कुछ-कुछ देर में थोड़ा-थोड़ा खाएं। घी, तेल, मीठा डाइट में कम करेंगे, तो वज़न भी ज़्यादा नहीं बड़ेगा और आप खुश भी रहेंगे। ध्यान रहे खाने से आधे घंटे पहले 2 गिलास पानी पीएंगे, तो फैट जल्दी बर्न होगा और पेट भी भरा रहेगा। वैसे भी कहते हैं कि दिन में 6-8 गिलास पानी पीने से चेहरे पर ग्लो रहता है।

 

5- बॉडी से टैनिंग और डेड सेल्स हटाएं

महीने में एक बार पार्लर जाकर या फिर घर पर ही नेचुरल स्क्रब बनाकर चेहरे से डेड सेल्स निकालें। पपीता, केले में सूजी मिलाएंगे तो नेचुरल स्क्रबर तैयार हो जाएगा। टैनिंग के लिए नींबू का रस कारगर है। शरीर के जिस भी अंग पर टैनिंग हुई है, वहां नींबू का रस मल लें। इसके बाद, नारियल का तेल लगाएं और फिर अगले दिन गुनगुने पानी से नहा लें। आपकी टैनिंग काफी कम हो जाएगी।

 

अमेरिकन ब्रांड विक्टोरियास सीक्रेट की एक मॉडल इस तरह अपनी ब्यूटी को बरकरार रखती है-

 

सुबह 8 बजे-

 

चेहरा धोना

गुलाब जल लगाना

मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाना

 

सुबह 8:30 बजे-

 

सिंपल मेकअप

मस्कारा, लिपस्टिक, परफ्यूम का इस्तेमाल

 

सुबह 9 बजे-

 

सिंपल हेयरस्टाइल, जैसे की पोनीटेल

अगर बाल ड्राय लगें, तो थोड़ा सा तेल लगाती हैं। अगर डेली काम पर जाना हो, तो हर रोज़ बाल धोती हैं।

 

सुबह 10 बजे-

 

एक्सरसाइज़

फिर काम पर चले जाना।

 
Loading...
Is it Helpful Article?YES15351 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK