हार्ट मर्मर की चिकित्‍सा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

हार्ट मर्मर, दिल की एक सामान्य ध्वनि हो सकती है लेकिन यह किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकती है। यह हार्ट एक प्रकार की दिल की असमान्य ध्वनि होती है जो हृदय के भीतर विक्षोभकारी रक्त के प्रवाह के कारण होती है।


heart murmur ki chikitsaइनोसेंट हार्ट मर्मर मे इलाज आवश्यक नहीं है। दूसरे प्रकार के हार्ट मर्मर जिनके कोई लक्षण प्रकट नहीं होते, के भी इलाज की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन आपको चाहिए कि आप इसका ध्यान रखें और हमेशा इस पर निगरानी रखें। इलाज कब जरूरी है, यह मर्मर के कारण पर निर्भर करता है। यदि किसी मर्मर के कारण कोई समस्या जैसे बुखार या हाइपरथायरोडिज्म आदि होता है तो चिकित्सा कर इन समस्याओं का निदान हो जाता है।


यदि आपको या आपके बच्चे को असामान्य हार्ट मर्मर है तो हो सकता है कि चिकित्सा की आवश्यकता ही ना भी पड़े। ऐसे में आपका डॉक्टर आपकी स्थिति पर विशेष ध्यान रखता है और मर्मर का कारण हो सकने वाले हृदय दोष का पता लगाने की कोशिश करता है। यदि आवश्यकता होती है तो वह आपके मर्मर का निदान करने के लिए दवाओं का उपयोग या फिर सर्जरी भी कर सकता है।

हार्ट मर्मर की चिकित्‍सा इन माध्यमों से की जा सकती है।-

दवाओं के माध्यम सेः

डॉक्टर आपको कौन सी दवाएं देता है, यह आपके हृदय की समस्या के प्रकार पर निर्भर करता है। डॉक्टर आपको इनमे से कुछ दवाएं दे सकता है।  

डाइजोक्सिन(लैनोक्सिन)-
डाइजोक्सिन आपके ह्रदय को ठीक से रक्त आगे फैलाने मे मदद करता है।   

रक्त के थक्के को बनने से रोकने कि दवाएं(एंटीकोग्युलेंट्स)-
अपका चिकित्सक आपको एंटीकोग्युलेंट्स जैसे कि एस्पिरिन, वार्फरीन या प्लाविक्स भी लिख सकता है। यह दवाएं ह्रदय में रक्त के थक्के बनने से रोकती है। ह्रदय में रक्त के थक्के बनने से हार्ट अटेक व स्टोक होता है।  

सर्जरीः
अधिक गंभीर मामलों मे डॉक्टर सर्जरी करते हैं। सर्जरी में ह्रदय में एक छेद बनाया जाता है। यदि वॉल्व में समस्या है तो उसे भी ठीक किया या बदला जाता है।

हृदय के वॉल्व में असामान्यताः  
असामान्यता के प्रकार के अनुसार, दवाएं, जैसे-डिजिटैलिस(लैनोक्सिन) या एंजियोटेंसिन-कन्वर्टिंग एंजाइम्स(एसीई) इनहिबिटर का उपयोग किया जा सकता है। गंभीर मामलों में शल्यक्रिया द्वारा इलाज किया जा सकता है, इसमें प्रायः क्षतिग्रस्त वॉल्व को हटाकर इसकी जगह कृत्रिम वॉल्व लगा दिया जाता है।

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES11983 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर