स्‍वास्‍थ्‍य बीमा समीक्षा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 29, 2011

स्वास्थ्य बीमा लोकप्रिय रूप से मेडिक्लेम के नाम से जाना जाता है और यह आप या आपके प्रियजन किसी भी प्रकार की आर्थिक सीमाओं के समय में इस पर निर्भर हो सकते हैं । ऐसे समय में आप स्वास्‍थ्‍य बीमा पर निर्भर होकर अपने आपको आराम दे सकते हैं । मेडिक्ले‍म में एक व्यक्ति को बीमाशुल्क देना पड़ता है, जिसके एवज़ में बीमा कंपनी कुछ निश्चित मात्रा में आपातकालीन स्थिति में दावे को पूरा करने के लिए कुछ निश्चित मात्रा में पैसे देती है ।

 

भरतीय संदर्भ में हालांकि बीमा एक नया विषय है । लेकिन कथित पर्यवेक्षकों के लिए यह एक ज़रूरत बनती जा रही है । आज जबकि दवाओं और चिकित्सक के दाम आसमान छू रहे हैं तो ऐसे में उपभोक्ता स्वास्‍थ्‍य बीमा और उसके प्रस्तावों का महत्व समझते हैं । स्‍वास्‍थ्‍य बीमा व्यक्तिगत रूप में या समूह में भी सुलभ होता है ।

 

व्यक्तिगत स्वा‍स्थ्‍य बीमा :

व्यक्तिगत स्वा‍स्थ्‍य बीमा का बीमा शुल्क सामूहिक बीमा शुल्क से कहीं ज्यादा होता है । व्यक्तिगत स्वास्‍थ्‍य बीमा की स्थिति में व्यक्ति स्वयं ही अपनी व्यक्तिगत बीमा का धारक होता है ।


सामूहिक स्वास्‍थ्‍य बीमा :

सामूहिक स्वास्‍थ्‍य बीमा की स्थिति में बीमा करनेवाला या प्रायोजक ही पॉलिसी का स्वामी होता है और दूसरे पंजीकृत सदस्य भी पॉलिसी में संलग्न होते हैं । अपने या अपने व्यक्तिगत बीमा की कमी की स्थिति में व्यक्ति सामूहिक स्वास्‍थ्‍य बीमा के फायदे उठा सकता है । वो लोग जिन्होंने स्वास्‍थ्‍य बीमा नहीं कराया है वो सामूहिक स्वास्‍थ्‍य बीमा के फायदे उठा सकता है । लेकिन ध्या‍न रखें किसी भी प्रकार का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा लेने से पहले आप अपनी आवश्यकताओं को भली प्रकार आंक लें । ऐसा करके आप अपनी आवश्यकतानुसार सही प्रकार का बीमा अपना सकते हैं, जो कि आपके लिए बहुत महंगे भी ना हों ।

Loading...
Is it Helpful Article?YES11051 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK