स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का खर्च

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 29, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

1-    वो लोग जो पूरे परिवार के लिए बीमा लेना चाहते हैं उन्हें फैमिली फ्लोटर योजना लेनी चाहिए । यह बहुत ही सस्ती होती है और परिवार के सभी सदस्यों को कवर करती है । ज़रूरत पड़ने पर यह परिवार के दूसरे सदस्यों को किसी भी प्रतिशत तक कवर करती है ।

2-    ऐसा ज़रूरी है कि आप कई बीमा योजनाओं की तुलना कर ही यह निर्धारित करें कि आपकी जेब और परिवार को कौन सी पॉलिसी सुहाती है ।

3-    यह कोई समझदारी वाला निर्णय नहीं हुआ कि आप ऐसी योजना लें जिसका मानिटरी टाईप पास के अस्पताल से ना हो । अक्सर सभी अच्छे और विश्वसनीय अस्पतालों में बीमा योजनाएं होती हैं ।

4-    विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि बीमा योजना हमेशा किसी ब्रोकर से लेनी चाहिए । ब्रोकर स्वतंत्र होते है और उन्हें हर एक योजना के लिए पैसे मिलते हैं, लेकिन उनपर किसी एक बीमा योजना के लिए बाज़ार का उतना दबाव नहीं होता । बीमा योजना लेने से पहले ब्रोकर का लाइसेन्स नम्बर चेक करें और आई आर डी ए की वेबसाइट पर भी ज़रूर देखें।

5-जिस कंपनी से आप बीमा ले रहे हैं उसे सही जानकारी दें । इससे ज़रूरत पड़ने पर शीघ्र भुगतान में आसानी होगी । स्वास्‍थ्‍य बीमा योजना का फायदा उठाने के लिए व्यक्ति को वार्षिक प्रीमियम देना होता है या फिर बीमा का खर्च उठाना होता है । बहुत सी ऐसी योजनाएं भी बाज़ार में हैं जो कि सिर्फ दो साल की होती हैं ।

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3 Votes 10844 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर