स्‍तन कैंसर से बचाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 08, 2013

स्‍तन कैंसर जो एक खतरनाक बीमारी मानी जाती है। ऐसा नहीं है कि इससे बचने के कोई उपाय नहीं हैं। अगर किसी को ब्रेस्ट कैंसर होता है और उसे इसके शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाता है तो फिर इससे बचाव और इसका इलाज आसान हो जाता है।

 

breast cancer se bachav

हालांकि कैंसर से बचने की साधारण तौर पर कोई गारंटी नहीं है लेकिन फिर भी आप स्तन कैंसर से बचाव के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में।

 

[इसे भी पढ़े : स्तन कैंसर से बचाये अनार]


  • धूम्रपान न करें।
  • शरीर का वजन संतुलित रखें।
  • नियमित व्यायाम करें।
  • अल्कोहल का उपयोग सीमित करें। यदि आप ड्रिंक करते हैं तो फोलेट सप्लीमेंट लेने से संभवत: आप खुद में स्तन कैंसर का जोखिम कम कर सकते हैं।

इन उपायों को करने के बाद अगर आपको थोड़ा सा भी शक होता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। ऐसी कई तकनीक है जिससे इसका पता लगाया जा सकता है।

यदि आपकी उम्र 40 वर्ष से कम है तो हर तीन साल में और यदि आपकी उम्र 40 से अधिक है तो हर साल अपने डॉक्टर से स्तनों की जांच करायें।

 

[इसे भी पढ़े : स्तन कैंसर में मैमोग्राफी]

 

नियमित मैमोग्राम कराएं। मैमोग्राम से स्तन कैंसर का पता दो से पांच साल में लगाया जा सकता है जब तक कि ट्यूमर किसी उभार की तरह महसूस करने लायक विकसित नहीं हुआ होता। ऐसी महिलाएं जिनको आशंका हो कि उनमें आनुवंशिक कारणों से स्तन कैंसर का जोखिम ज़्यादा है उनको टेस्टिंग से पहले जेनेटिक काउंसलर से सलाह करनी चाहिए।

[इसे भी पढ़े : वायरस करेगा ब्रेस्‍ट कैंसर का खात्‍मा]

 

कुछ महिलाओं को विशेष जीनों बीआरसीए1 और बीआरसीए2 में परिवर्तन पारिवारिक इतिहास के कारण विरासत में मिलते हैं। इन जीन संबंधी परिवर्तनों के कारण उनमें स्तन और ओवेरियन कैंसर पनपने का जोखिम काफी अधिक होता है। इन महिलाओं को ज़्यादा बार जल्दी-जल्दी स्क्रीनिंग एमआरआई कराने की ज़रूरत होती है। कुछ महिलाएं बाइलेटरल मास्टेक्टॉमी कराने का विकल्प चुन सकती हैं और अपने ओवरी को निकलवा सकती हैं क्योंकि यह स्तन और ओवेरियन कैंसर से बचाव का सर्वश्रेष्ठ उपाय है।

 

 

Read More Article on Breast-Cancer in hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES35 Votes 19165 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK