सेक्स खिलौने

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 01, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

sex khilone

सेक्स टॉय वे टूल्स या उपकरण हैं जो सेक्सुअल आनंद को बढ़ाते हैं और प्राय: मानव प्रजनन अंगों के आकार के होते हैं जो कंपन करने वाले (वाइब्रेटिंग) या कंपन न करने वाले (नॉन-वाइब्रेटिंग) हो सकते हैं। इनका उपयोग केवल अकेले में अपने सेक्सुअल आनंद के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि अपने पार्टनर के साथ सेक्स सम्बन्ध को और मजेदार बनाने के लिए भी इनकी मदद ली जा सकती है।

इसे भी पढ़े- (महिलाओं के लिए सेक्‍स के लाभ)

सक्रिय सेक्स जीवन का महत्व

 

सम्बन्धों में "सफलता" का आधार एक सक्रिय सेक्स जीवन ही है जो आपके स्वास्थ पर भी करिश्माई ढंग से बेहतर असर दिखाता है। रोमांचक सेक्स जीवन या सक्रिय सेक्सुअल स्वास्थ्य , पुरूषों और महिलाओं, दोनों के लिए अनिवार्य है और सेक्स टॉय आपको प्रायोगिक आनंद देने के साथ आपकी सेक्सुअल तंदुरूस्ती को भी बनाए रख सकते हैं।

इसे भी पढ़े- (सेक्स के लिए फिटनेस ज़रूरी)

पहले सेक्स टॉय को अजीबो-गरीब सनकी और विशेष लोगों के शौक के रूप में समझा जाता था। सेक्स टॉय खरीदने को लेकर आज भी लोगों में काफी संकोच है लेकिन इंटरनेट ने वेब शॉपिंग के ज़रिए इसे दूर कर दिया है और ये खिलौने सबकी पहुंच में आसानी से उपलब्ध करा दिए हैं। चाहे आपका कोई जोड़ीदार साथी हो या आप अकेले रह रहे हों सेक्स टॉय न केवल हस्तमैथुन के लिए बल्कि एक दूसरे के शरीर में अधिक संवेदनशील (बिंदुओं) स्पॉट्स की पहचान के लिए प्रयोग किए जा सकते हैं। सेक्स -टॉय आपकी बोरियत  हो चुकी सेक्स क्रिया में नया रोमांच और मस्ती भर सकते हैं।

 

सेक्स टॉयज की किस्में

 

सेक्स टॉय कोई मामूली वाइब्रेटर भी हो सकता है या अधिक जटिल उपकरण के रूप में भी हो सकता है लेकिन इस संसार में उन सभी के लिए कुछ न कुछ ज़रूर है जो अपने शरीर या अपने साथी के शरीर के साथ नए आनंद की खोज करना चाहते हैं। अधिकतर सेक्स टॉय पुरूषों और महिलाओं के कामोत्तेजक अंगों की बनावट के अनुरूप बने होते हैं जिससे शरीर के निकट सम्पर्क में आकर अधिकतम आनंद सृजित कर सकें। साधनों या उपकरणों की सहायता से अपने शरीर में छिपे आनंद की खोज करने का इतिहास “कामसूत्र” के समय से सम्बन्धित है और यह कोई आधुनिक विचारधारा नहीं है।

 

सेक्स टॉय के उपयोग को आनंदप्रद बनाएं

 

सेक्स टॉय को संभोगपूर्व गतिविधियों (फोरप्ले) और संभोग के दौरान दोनों साथियों के लिए आनंद बढ़ाने वाले साधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अनुसंधानों से पता चला है कि सेक्स के दौरान प्राय: बहुत कम  महिलाओं को ही चरमसुख मिल पाता है क्योंकि उनमें क्लिटोरिस की उत्तेजना या तो कम होती है या बिल्कु्ल ही नहीं होती। ऐसे में वाईब्रेटिंग सैक्स टॉय का उपयोग मददगार हो सकता है। सैक्स टॉय  सैक्स अनुभव को लम्बा और अधिक प्रगाढ़ बनाने में सहायक होते हैं। सेक्स टॉय के शरारती अंदाज और नए प्रयोग के तत्व आपकी सेक्स क्रियाओं में जोड़ते हैं जो कि प्रसन्नचित्त सेक्स जीवन के लिए ज़रूरी है।

 

सेक्स टॉय खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?

 

जांच लें कि सेक्स टॉय का पदार्थ हाइपोएलर्जिक है और किसी संक्रमण से बचने के लिए अपने सेक्स टॉय को साफ सुथरा रखना बहुत ही ज़रूरी है, विशेषकर यदि आप इसे अपने पार्टनर के साथ साझा करते हैं। सेक्स टॉय के इस्तेमाल के शुरूआत में महसूस होने वाली हिचकिचाहट जल्दी ही आपके चेहरे की संतुष्ट मुस्कराहट में बदल जाती है। तो अपने पार्टनर को इसके लिए मनाएं और राईड का आनंद लें।

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES458 Votes 90809 Views 2 Comments