व्यक्तिगत समस्याएं

By  ,  सखी
May 17, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

मेरी शादी को दो साल हुए हैं और हमें अभी कोई संतान नहीं है। मेरी समस्या है कि मेरे पति को ओरल सेक्स से संतुष्टि मिलती है, लेकिन मुझे ओरल सेक्स संतुष्टि नहीं देता। उनकी संतुष्टि के कारण हम इंटरकोर्स के स्तर तक पहुंच ही नहीं पाते। शायद यही वजह है कि चाहने के बाद भी हमारा बच्चा नहीं हो रहा। मुझे सुझाएं कि मैं क्या करूं।

डी. पी., फरीदाबाद


आपके पति सेक्सुअल इंटरकोर्स क्यों नहीं करते, उसका कारण जानने के लिए उनकी संपूर्ण शारीरिक जांच करानी आवश्यक है। जब तक सेक्सुअल इंटरकोर्स नहीं हो, बच्चा संभव नहीं है। उसके बाद यदि आवश्यकता हुई तो अन्य जांचें करवाई जा सकती हैं। किसी अच्छे यूरोलॉजिस्ट या सेक्स स्पेशलिस्ट से व्यक्तिगत तौर पर मिलें।


मेरा तीन महीने का बेटा है जिसे मैं स्तनपान करवाती हूं। मेरे पति को भी स्तन का दूध पसंद है, जो मुझे बेहद अजीब लगता है। कई बार मुझे लगता है कि उनकी वजह से मैं अपने बच्चे को उसके पोषण से वंचित कर रही हूं। पर वे मेरी बात से इत्तफाक नहीं रखते। वह कहते हैं कि स्तनपान किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए अच्छा है। क्या सिर्फ मेरे पति की सोच ही ऐसी है या ज्यादातर पुरुष ऐसा ही सोचते हैं। मेरी समस्या का निदान करें।


एच.डब्ल्यू., लुधियाना


आपके पति की यह धारणा गलत है। मेरे खयाल से आपके पति को इस मामले में कुछ भ्रांतियां हैं, जिनको दूर करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए वे सेक्स संबंधी विषयों पर प्रामाणिक पुस्तकें पढें या फिर किसी कुशल सेक्स काउंसिलर से मिलकर सही जानकारी प्राप्त करें।


हमारी शादी को पांच साल पूरे होने वाले हैं। हमारी एनिवर्सरी करीब ही है। इस बार मैं उन्हें बेड में सरप्राइज करना चाहती हूं। कुछ ऐसा सुझाएं जिसे मैं ट्राई कर सकूं।

पी.एम., हैदराबाद


अगर आप सरप्राइज देने के लिए इच्छुक हैं तो कुछ ऐसा करें जो आपके पति को पसंद है, लेकिन किसी झिझक या शर्म की वजह से आप अब तक पूरा नहीं कर सकीं। उदाहरण के लिए कोई खास किस्म की ड्रेस या कोई ऐसा एक्ट ट्राई करें जो उन्हें पसंद हो जिसे आपने फिलहाल ट्राई न किया हो।


मुझे मेरे पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान सेक्स ट्वॉयज का प्रयोग पसंद है। हम पहले यूएस में बेस्ड थे, लेकिन भारत में सेक्स ट्वॉयज खरीदना गैरकानूनी है। हमें सुझाएं कि इनकी जगह हम क्या इस्तेमाल कर सकते हैं?

आर.वी., मेरठ


सेक्स ट्वॉयज का प्रयोग भारत में पूर्णतया गैरकानूनी नहीं है। इनका प्रयोग एक व्यक्तिगत मामला है और इस मामले में कानून कुछ नहीं कहता। सुझाव है कि किसी अच्छी दुकान से ही इन्हें लें और इनके प्रयोग में आवश्यक साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि आप संक्रमण से बचे रहें।


मेरी उम्र 32 वर्ष है। लगभग 8 महीने पहले मेरा प्रसव हुआ। मेरी डॉक्टर के अनुसार इस दौरान सेक्स के लिए मेरी इच्छाएं अब तक सामान्य हो जानी चाहिए थीं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मुझे सेक्स की इच्छा नहीं होती। हालांकि मेरे पति चाहते हैं कि मैं उनका सहयोग करूं, लेकिन मैं उनका साथ नहीं दे पाती। इससे मेरे वैवाहिक जीवन पर असर दिखने लगा है। कृपया मुझे कोई उपाय सुझाएं।

वी.के., फरीदाबाद


प्रसव के पश्चात किसी स्त्री की सेक्स डिजायर को सामान्य होने में वैरिएबल समय लगता है। इसका कोई नियम नहीं है कि इतने सप्ताह बाद सब नॉर्मल हो ही जाएगा। इसके कई कारण हैं जैसे आप बच्चे को कितना समय दे रही हैं, वर्किग हैं या नॉन वर्किग, आदि। मेरी सलाह है कि इस मामले में संयम बरतें और ज्यादा न सोचें। विपरीत सोच से विपरीत प्रभाव पडता है।


हमारी शादी को दस साल हो रहे हैं। मेरी समस्या यह है कि मेरे पति को सेक्स में कोई दिलचस्पी ही नहीं है। कभी महीने में एक बार उनका मन करता है तो वे बडे रोमैंटिक हो जाते हैं, रूम में पूरा माहौल तैयार करते हैं, लेकिन उसके बाद फिर काफी दिनों तक इस मामले में चुप्पी साध लेते हैं। ऐसा कई वर्षो से हो रहा है। जबकि मैं खुद को सेक्सुअली एक्टिव रखना चाहती हूं। इस कारण हम लोगों में कई बार मनमुटाव भी हो जाता है। मुझे बताएं कि मैं क्या करूं?

ए.डी., गाजियाबाद


हर पुरुष और स्त्री की सेक्स डिजायर का लेवल अलग-अलग होता है। साथ ही यह इच्छा व्यक्तिगत संबंधों पर बहुत हद तक निर्भर करती है। अगर आपके संबंधों में कोई दिक्कत है तो इसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर जरूर दिखेगा। यह प्रभाव महिलाओं के मुकाबले पुरुषों पर ज्यादा दिखता है। अपने व्यक्तिगत जीवन में देखें कि कहीं किसी और कारण से मनमुटाव तो नहीं। यदि कोई ऐसा कारण है जिसकी वजह से आपके बीच कटुता है तो साथ बैठकर उसे सुलझाएं। बाकी सब कुछ अपने आप सामान्य हो जाएगा।


मेरी उम्र 25 वर्ष है और मेरे पति की 27 वर्ष। मैं सेक्स के दौरान पूरी तरह एंजॉय करती हूं और संतुष्ट होती हूं, लेकिन मेरे पति को न जाने क्यों ऐसा लगता है कि मुझे उनसे संतुष्टि नहीं मिलती। उनके अनुसार मेरे हाव-भाव सकारात्मक नहीं होते। मुझे समझ नहीं आता कि मैं उन्हें कैसे समझाऊं कि मैं बेहद संतुष्ट हूं।

आर. जी., जयपुर

पुरुष अकसर उम्मीद करता है कि सेक्स के दौरान जो वह कर रहा है उसे उसकी प्रतिक्रिया मिले। मेरी सलाह है कि आप अपने पति को सेक्स के दौरान अपने हाव-भाव से संप्रेषित करें कि आप उस अनुभव को पसंद कर रही हैं। सेक्स के दौरान संवाद बेहद आवश्यक है। अपने में थोडा-बहुत परिवर्तन करके उनसे अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करें।

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES125 Votes 58527 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर