विल्म्स ट्यूमर क्‍या है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 25, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

विल्म्स ट्यूमर बच्चों को होने वाले किडनी के कैंसर का सबसे आम प्रकार है। इसे नेफरोब्लास्टोमा भी कहते हैं।

 

wilms tumor kya hai जब किडनी के सेल्स नियंत्रण से बाहर होकर मल्टिप्लाई होते हैं। तो इससे एक मजबूत, भूरा और ट्यूमर जैसा भाग बनता है। यह ट्यूमर सामान्यत: चिकना और साफ होता है। जैसे–जैसे यह गांठ बढ़ती जाती है विल्म्स ट्यूमर किडनी के सामान्य आकार को बदल देता है। यह सामान्य किडनी के टिश्यूज को भी नष्ट करता है और इसके कारण यूरीन से रक्त आता है।

कुछ स्थितियों में ट्यूमर इतना बड़ा हो जाता है कि यह बच्चे के पेट में किसी मजबूत बड़ी गांठ की तरह दिखता है। चिकित्सा के उचित उपचार के बिना विल्म्स ट्यूमर किडनी के बाहर भी फैल सकता है और इसके फैलने की सम्भावना मुख्यत: फेफड़े और लीवर में होती है। विल्म्स ट्यूमर असामान्य है। प्रति वर्ष यू एस में सिर्फ 500 नये केस पाये जाते हैं। यू एस में बच्चों में होने वाले कैंसर का 5 से 6 प्रतिशत कारण है विल्म्स ट्यूमर। यह बीमारी काउकेजि़यन या एशियन- अमेरिकन की तुलना में अफ्रीकन- अमेरिकन बच्चों में बहुत ही आम है और यह लड़कों की तुलना में लड़कियों में ज्‍़यादा होती है।

अधिकतर स्थितियों में ट्यूमर किडनी के सिर्फ एक भाग को ही प्रभावित करता है। कभी–कभी ट्यूमर दोनों किडनियों को भी प्रभावित करता है या किडनी के अंदर एकाधिक क्षेत्रों को भी प्रभावित करता है।

ऐसे विशिष्ट आनुवंशिक दोष भी हैं जो कि विल्म्स ट्यूमर के मरीज़ों में पाये जाते हैं और उनके होने से प्रोग्नोसिस कम अनुकूल होती है। यह इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि इससे उचित उपचार के निर्धारण और मूल्यांकन का पालन किया जा सके।

बच्चे जिनमें कि जन्म दोष होता है, उनमें विल्म्स ट्यूमर के होने की सम्भावना अधिक रहती है। इस प्रकार के दोष हैं आंखों में आइरिस का ना होना (एनीरिडिया) और शरीर का एक तरफ बहुत अधिक विकसित होना जिसे कि हेमीहाइपरट्राफी कहते हैं।

 

 

Read More Article on Wilms Tumor in hindi.

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES11286 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर