विल्म्स ट्यूमरमें डाक्‍टर को कब संपर्क करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 26, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आपके बच्चे के पेट में असामान्य तौर पर कोई गांठ या परेशानी हो रही है या पेट में लगातार दर्द हो रहा है तो भी चिकित्सक से सम्पर्क करें।


बच्‍चों में किडनी के कैंसर को विल्‍म्‍स ट्यूमर कहते है। यह कैंसर का सबसे आम प्रकार है और यह 2 साल से लेकर 15 साल के बीच के बच्चों में पाए जाते हैं, लेकिन 3 से 4 साल के आयु वर्ग के बच्चों को ज्‍यादा प्रभावित करता हैं। विल्‍म्‍स ट्यूमर की घटना 5 साल की उम्र के बाद कम हो जाती है और वयस्कों में तो बहुत कम दिखाई देती है। अभी तक इस कैंसर का सही कारण ज्ञात नहीं हो पाया है।


अगर बच्चे में विल्म्स ट्यूमर की पुष्टि होती है तो बच्चों के विशेषज्ञ द्वारा पैथालाजिकल जांच भी करायें। जितनी जल्दी हो सके बच्चे को पेडियाट्रिक कैंसर सेंटर ले जायें जहां कि दुर्लभ विकार की चिकित्सा‍ की जाती है। आइए उन लक्षणों के बारे में जानें जिनके दिखने पर डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

 

विल्म्स ट्यूमर में डाक्‍टर से संपर्क

 
पेट में सूजन
बच्चे के पेट में एक तरफ अत्यधिक सूजन का होना परन्‍तु ऐसा भी हो सकता है कि इस प्रकार की गांठ किसी प्रकार की तकलीफ ना दे। ऐसी किसी भी प्रकार की सूजन के दिखने पर तुरन्‍त अपने डाक्‍टर से संपर्क करे।

 

पेट में दर्द होना
अगर 5 साल तक के बच्‍चे के पेट में दर्द हो रहा है और दर्द लगातार कई दिनों तक बना हुआ है और अक्‍सर उल्टियां भी हो रही हो तो तुरन्‍त डाक्‍टर से संपर्क करे।

 

यूरीन में ब्‍लड
यदि आपके बच्‍चे के यूरीन में ब्‍लड आ रहा है तो तुरन्‍त अपने डाक्‍टर को दिखाए।

 

हाई बीपी  
हाई ब्लेड प्रेशर( हाइपरटेंशन), जो कि तब होता है जब ट्यूमर किडनी में रक्त का संचय रोक देता है, तो बिना किसी देरी के अपने डाक्‍टर से सपर्क करे।

 

इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर बिना किसी संकोच के अपने डाक्‍टर से संपर्क करें यह सब लक्षण विल्‍म्‍स ट्यूमर के हो सकते है



Read More Article on Wilms Tumor in hindi.

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES11090 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर