वियाग्रा के साइड इफेक्ट्स

By  ,  दैनिक जागरण
May 14, 2012

दस साल में इस दवा के तमाम दुष्प्रभाव सामने आए डाक्टर भी कई बार सोचने केबाद लोगों को वियाग्रा का सेवन करने की सलाह देते हैं। 

वाशिंगटन, एजेंसी : यौन उत्तेजना बढ़ाने वाली छोटी-सी गोली वियाग्रा को बाजार में आए दस साल हो गए हैं। दस साल पहले 27 मार्च को अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इसकी बिक्री की इजाजत दी थी। तब तो इस दवा को क्रांतिकारी माना गया था। लेकिन अब इसकी वैसी छवि नहीं रह गई है। इसके नुकसान को गंभीरता से लिया जाने लगा है और इस पर खुल कर चर्चा हो रही है।

 

साइड इफेक्ट्स

वियाग्रा के साइड इफेक्ट्स की बात की जाए तो सिर में दर्द और चेहरे पर लाल दाने उभर जाना सबसे आम है। इसके अलावा कई लोगों में नाक में खून जमना, छींक आना, अपच, पीठ में दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना और रोशनी से डर लगना जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। लेकिन यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं का जो सबसे खतरनाक दुष्प्रभाव है, वह है धमनियों का फैलाव। इसके चलते निम्न रक्तचाप, लिंग में दर्द, दिल का दौरा, आंखों की रोशनी कमना और कई बार तो अंधेपन जैसी समस्या सामने आ जाती है।

कुछ नए शोधों से तो यहां तक पता चला है कि कामोत्तेजना बढ़ाने वाली दवाओं के प्रभाव से कानों की सुनने की क्षमता भी खत्म हो जाती है। शोध से यह भी साबित हुआ है कि वियाग्रा से वीर्य पर भी असर पड़ता है और निषेचन की क्षमता घटती है। दूसरे शब्दों में कहें तो वियाग्रा बच्चे पैदा करने की पुरुषों की क्षमता घटाती है।

 

किसके लिए है वियाग्रा

आम तौर पर लोग वियाग्रा को यौन क्षमता में कमी दूर करने की दवा नहीं मान कर यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवा मानते हैं। इसका नतीजा यह है कि सामान्य यौन क्षमता वाले लोग भी ज्यादा आनंद के लिए यह दवा आजमाते हैं। लेकिन डाक्टरों की राय में ऐसे लोगों को इस दवा से फायदा तो कुछ नहीं होता है, नुकसान की गारंटी जरूर मिल जाती है।

 

Read More Article on Sex and Relationship in Hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES73 Votes 50568 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK