वज़न बढ़ाने वाले पाउडर के अतिरिक्त प्रभाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 07, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जल्‍दी से वजन बढ़ाने के लिए लोग पावडर लेते हैं।
  • इससे गुर्दे की पथरी आंत की समस्‍या हो सकती है।
  • मितली व डायरिया का कारण बन सकता है पावडर।
  • पावडर नियमित लेने से शरीर कमजोर हो जाता है।

आज कल की दौड़ती भागती जिंदगी में सभी हर काम को तुरंत करना चाहते हैं। चाहे वो वजन घटाना हो या वजन बढ़ना, लोग इंतजार नहीं करना चाहते हैं। जल्द सब कुछ पाने की चाहत में लोग बॉडी बनाने या कहिए सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए प्रोटीन शेक या बॉ़डी सप्लीमेंट्स लेना शुरु कर देते हैं।

Weight Gain Powderलेकिन वे यह नहीं जानते कि यह कितना खतरनाक हो सकता है उनके स्वास्थ्य के लिए। वर्कआउट, एक्सरसाइज, योगा व व्यायाम से बॉडी बनाने से किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। लेकिन हम कुछ गलत चीजों से बॉडी बनाकर बीमारियों को न्योंता दे रहे हैं, जो कि ठीक नहीं है। वजन बढाने वाले पाउडर लेने से कई समस्याएं हो सकती है आईए जानें उसके बारे में।

 

क्यों लेते हैं वजन बढ़ाने वाले पाउडर

हमारे शरीर को पांच चीजों की जरूरत होती है। विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर अगर यह सही मात्र में मिल जाएं तो हमारा शरीर तंदुरुस्त रह सकता है। जितना हम खाते हैं, उसको शरीर में पूर्णरूप से पचाने और उससे फायदा पाने के लिए उतनी ही मेहनत की भी जरूरत होती है। लेकिन बिगड़ती लाइफस्टाइल, वर्कआउट न करने और संपूर्ण आहार न लेने के कारण ही लोग वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने लगते हैं।

गुर्दे की पथरी

वजन बढाने वाले पाउडर लेने से किडनी के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है। क्रिएटीन व कैल्शियम ज्यादा मात्रा में लेने से गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने से  गुर्दे की पथरी नहीं होती है, लेकिन अगर शारीरिक हार्मोन्स अतिसंवेदनशील हो तो यह घातक हो सकता है।


आंत की समस्या

वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने वालों में आंत की समस्या होना आम बात है। यह बात सिद्ध हो चुकी है कि वजन बढाने वाले पाउडर एक उत्प्रेरक हैं लेकिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से उसके दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। वजन कम करने वाला पाउडर के साथ अगर एल्कोहल का सेवन किया जाए तो यह घातक हो सकता है।

 

सांस की समस्या

जो लोग वजन बढा़ने वाला पाउडर लेते हैं, उन्हें सांस की समस्या होती है। कभी-कभी इससे कफ व छींकने की समस्या होती है , इन समस्याओं के ज्यादा गंभीर होने पर सांसों की घरघराहट की शिकायत या अस्थमा की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको पहले से सांस की समस्या है तो कोई भी सप्लीमेंट्स लेने से पहले चिकित्सक से संपर्क जरुर करें।

 

मितली व डायरिया

मितली व डायरिया बहुत ही छोटे दुष्प्रभाव हैं,लेकिन यह बहुत ही आम हैं। जब वजन बढ़ाने वाला पाउडर ठीक से पेट में नहीं घुलता है तो यह समस्याएं होने लगती हैं।

 

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES343 Votes 97810 Views 23 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर