लहसुन की गोली रखेगी ब्लड प्रेशर नियंत्रित

लंदन। सदियों से लहसुन को आयुर्वेद चिकित्सा का अभिन्न अंग माना जाता रहा है। अब वैज्ञानिकों ने लहसुन की एक गोली तैयार की है। उनका दावा है कि यह गोली ब्लड प्रेशर और दिल की अन्य बीमारियों के उपचार का बेहतर विकल्प साबित होगी।

 अन्‍य
बालों की देखभालWritten by: अन्‍य Published at: Aug 26, 2010
लहसुन की गोली रखेगी ब्लड प्रेशर नियंत्रित

लहसुन की गोलीलंदन। सदियों से लहसुन को आयुर्वेद चिकित्सा का अभिन्न अंग माना जाता रहा है। अब वैज्ञानिकों ने लहसुन की एक गोली तैयार की है। उनका दावा है कि यह गोली ब्लड प्रेशर और दिल की अन्य बीमारियों के उपचार का बेहतर विकल्प साबित होगी।

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड के वैज्ञानिकों का दावा है कि यह गोली केवल 12 हफ्तों में मरीज के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देती है। वैज्ञानिकों ने हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित 50 मरीजों पर इस गोली का परीक्षण किया। यह मरीज इससे पहले ब्लड प्रेशर की अन्य दवाइयों का सेवन भी कर रहे थे।

प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. केरिन रीड ने बताया,'उन लोगों का ब्लड प्रेशर काफी बढ़ा हुआ था। मगर जब हमने उन्हें लहसुन की गोलियां देना शुरू किया तो उनके ब्लड प्रेशर में काफी गिरावट देखी गई। दिल की बीमारियों के साथ यह तनाव को भी नियंत्रित करती है।'

वैज्ञानिकों ने बताया कि लहसुन शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड और हाइड्रोजन सल्फाइड बनने की प्रक्रिया को तेज करता है। ये रसायन रक्त संचार को दुरुस्त रखते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। जर्मनी में इन गोलियों को दवाइयों के रूप में लाइसेंस मिल चुका है और डॉक्टर भी इन्हें मरीजों को खाने की सलाह दे रहे हैं।

Disclaimer

Tags