मोटापे से स्‍तन कैंसर का खतरा

By  ,  दैनिक जागरण
Sep 24, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

मोटापास्तन कैंसर से पीडि़त महिलाओं के लिए मोटापा कोढ़ में खाज की तरह होता है। हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है कि स्तन कैंसर से पीडि़त सामान्य महिलाओं की तुलना में मोटी महिलाओं के मरने का खतरा दोगुने से भी अधिक होता है।

 

जान्स हापकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने चार हजार से ज्यादा मरीजों पर शोध के बाद उक्त निष्कर्ष निकाला। उनके मुताबिक किसी महिला के शरीर का वजन पांच किलो बढ़ने पर स्तन कैंसर से मरने का खतरा 14 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

 

इस अध्ययन से स्पष्ट है कि स्तन कैंसर से पीडि़त महिलाएं अपने वजन को नियंत्रित रखकर इस रोग से ज्यादा सक्षम तरीके से लड़ सकती हैं। 'डेली मेल' के मुताबिक शोधकर्ताओं ने 1988 से लेकर 2001 तक 4021 महिलाओं के वजन और उनमें इस बीमारी की गंभीरता के बीच संबंध का पता लगाया। इस अध्ययन अवधि में स्तन कैंसर से पीडि़त 121 मोटी महिलाओं की मौत हो गई।

 

शोधकर्ता हाजेल निकोलस कहते हैं कि इस अध्ययन से स्पष्ट हो गया है कि शरीर के वजन को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। नई शोध रिपोर्ट को फिलाडेल्फिया में अमेरिकन एसोसिएशन फार कैंसर रिसर्च के सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया है।

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1 Vote 42166 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर